होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'वो प्यार नहीं करती सिर्फ ऐसा दिखाती है' MIT Psychologist ने दी AI को लेकर चेतावनी

MIT Psychologist: क्या आप भी AI पार्टनर बनाने की सोच रहे हैं? या पहले ही किसी चैटबॉट के दीवाने हो गए हैं तो MIT Psychologist द्वारा जारी इस वार्निंग को जरूर जान लें।
08:18 AM Jul 07, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

AI Relationship: आजकल हम में से बहुत से लोग ऑनलाइन ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड कर हैं। वीडियो स्क्रॉल करना, लोगों से बात करना और BGMI और क्लैश ऑफ क्लैंस जैसी गेम्स पर घंटों बिता रहे हैं। कुछ लोगों के लिए, ऑनलाइन रहना रियल वर्ल्ड से दूर भागने का एक तरीका बन गया है और कई लोगों के लिए, ऑनलाइन दुनिया उन्हें सोशल बनाने और जुड़ने में मदद कर रही है। पिछले कुछ वक्त में बहुत तेजी से लोग अपने ऑनलाइन स्पेस से जुड़ रहे हैं।

Advertisement

थेरेपी दे रहा AI

AI का यह युग लोगों को AI चैटबॉट के साथ संबंधों की ओर भी ले जा रहा है, जो आपका मूड खराब होने पर आपको हंसा सकता है, थेरेपी दे सकता है और यहां तक कि रोमांटिक बातें भी कर सकता है। हालांकि, पहली बार में, AI से ये बातचीत आपको स्ट्रेस से राहत दे सकती है और आपको बेहतर फील करवा सकती है, लेकिन हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि AI सिर्फ दिखावा करता है, इसे आपकी कोई परवाह नहीं है।

ये भी पढ़ें- अरे वाह! Jio ने लॉन्च किए 3 सबसे सस्ते Unlimited 5G प्लान, एक की कीमत तो बस 51 रुपये

Advertisement

मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं...

दरअसल MIT के सोसिओलॉजिस्ट और साइकोलॉजिस्ट शेरी तुर्कले की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, AI के साथ संबंध भ्रामक हैं और लोगों की मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं हैं। तुर्कले ने हाल ही में इसको लेकर एक चेतावनी भी दी है और कहा है कि AI चैटबॉट और वर्चुअल साथी भले ही इंसानों से भी अच्छा फील करवाते हों, लेकिन उनमें असली सिंपैथी की कमी होती है और वे रियल ह्यूमन इमोशंस नहीं दे सकते। अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट जिसे उन्होंने "Artificial Intimacy" नाम दिया है, यह एक ऐसा शब्द है जो AI चैटबॉट के साथ लोगों के इमोशनल बांड के बारे में  बताता है।

नई ऊंचाइयों पर AI

AI आज किस लेवल पर पहुंच गया है आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि हाल ही में चीनी वैज्ञानिक और इंजीनियर्स ने तो AI बेस्ड सेक्स रोबोट ही बना दिया है। फिजिकल रिलेशन बनाने के दौरान जो आपको पूरी तरह इंसानों वाली फील देगा। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक हालिया रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। Shenzhen स्थित स्टारपेरी टेक्नोलॉजी नाम की एक कंपनी ने एक ऐसा रोबोट साथी बनाया है जो न केवल इंसानों जैसा दिखता है बल्कि आपसे चैट कर सकता और आपके टच करने पर रियेक्ट कर सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AI
Advertisement
Advertisement