खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Alert! हैकर्स से बचा सकता है ये एक छोटा सा काम, सरकार ने खुद दी सलाह; आप भी जानिए

NSA Security Tips 2024: क्या आप जानते हैं हैकिंग अटैक्स से बचने के लिए और अपने डिवाइस को सेफ रखने के लिए अमेरिकी सरकार ने सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सिक्योरिटी एडवाइस जारी की है जिसे पढ़कर आप भी चौंक जाएंगे।
01:28 PM Jun 06, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

NSA Security Tips 2024: स्मार्टफोन का यूज आज कॉलिंग से लेकर खाना ऑर्डर देने, कैब बुक करने या फिर अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट करने जैसे कई कामों में किया जा रहा है। जहां एक तरफ इस डिवाइस ने कई काम आसान किए हैं, तो दूसरी तरफ कई बार ये डिवाइस बड़ी मुश्किल में भी डाल देता है। हैकर्स भी फोन को हैक करके कई बार तो हमारी मेहनत की कमाई उड़ा ले जाते हैं, तो कभी-कभी हमारे पर्सनल डेटा को बेच कर मोटा पैसा कमा लेते हैं। ऐसे में इस डिवाइस को सेफ रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

Advertisement

हाल ही में अमेरिकी सरकार ने भी सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इम्पोर्टेन्ट सिक्योरिटी एडवाइस जारी की है, जो आपको हैकर्स से बचा सकती है। खास बात यह है कि इसे पढ़कर आप भी कहेंगे कि भाई साहब क्या ही बता रहे हो, लेकिन जब NSA खुद इसके बारे में सलाह दे रहा है तो, ऐसे में इस पर गौर करना जरूरी हो जाता है।

ऐसे भी बच सकते हैं हैकिंग अटैक से

बढ़ते हैकिंग अटैक्स को देखते हुए अमेरिकी सरकार ने कहा कि अपने डिवाइस को हमेशा अपडेट रखें। दिलचस्प बात यह है कि NSA ने यह भी कहा है कि आप अपने डिवाइस को रिस्टार्ट करके भी हैकिंग अटैक से बच सकते हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि ये कन्फर्म नहीं कह सकते हैं कि फोन इससे पूरी तरह सिक्योर हो जाएगा लेकिन, बताई गई चीजों को फॉलो करके हस्किंग अटैक से आप बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें : पुलिस ने किया फोन…तुम्हारे पार्सल में ड्रग्स हैं और गवां दिए 1.2 करोड़ रुपये; जानें लें क्या है ये नया स्कैम

Advertisement

परमिशन भी कर दें ऑफ

बस इतना ही नहीं NSA ने लोगों को यह भी सलाह दी है कि जब वे किसी फीचर का यूज नहीं कर रहे हों या किसी ऐसे ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों जिसे उसकी परमिशन की जरूरत हो, तो उसे भी सेटिंग में जाकर बंद कर दें। कुछ ऐप्स आज भी आपको लगातार ट्रैक कर रहे हैं लेकिन परमिशन ऑफ करके आप इस तरह के अटैक्स से बच सकते हैं। सुरक्षा एजेंसी ने पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क और पब्लिक चार्जिंग स्टेशनों का इस्तेमाल करने से बचने की भी बात कही है।

Advertisement
Tags :
NSASmartphone TipsSmartphone Tips and Tricks
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement