चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

PAN Card छुपा लो...नहीं तो आ सकता है इनकम टैक्स का नोटिस, चल रहा है बड़ा फ्रॉड

PAN Card Fraud: पूरे भारत से अब तक पैन के गलत यूज को लेकर कई मामले सामने आ चुके हैं। फ्रॉड करने वाले मृतक, वरिष्ठ नागरिक, किसान से लेकर स्टूडेंट्स को टारगेट कर रहे हैं जिसके बाद उन्हें इनकम टैक्स के नोटिस मिल रहे हैं। चलिए इसके बारे में जानें...
10:12 AM Jun 18, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

PAN Card Fraud : क्या हो अगर एक दिन आपको अचानक से इनकम टैक्स का नोटिस आ जाए। यकीनन आपकी भी हवा टाइट हो जाएगी। हालांकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा नोटिस जारी करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन आजकल देश में इससे जुड़े कई फ्रॉड भी सामने आ रहे हैं जहां लोगों के PAN कार्ड का गलत यूज किया जा रहा है जिसके बाद उन्हें विभाग द्वारा नोटिस जारी हुए हैं।

Advertisement

बुजुर्ग व्यक्ति के PAN का गलत यूज

हाल ही में मुंबई की एक हाउसवाइफ और एक बुजुर्ग व्यक्ति के पैन कार्ड कार्ड का गलत यूज किया गया जिसके बाद उन्हें इसे लेकर Income Tax Appellate Tribunal यानी ITAT तक मुकदमा करना पड़ा, जिसमें पता चला कि व्यक्ति ने 2010-11 में 1.3 करोड़ रुपये की संपत्ति बेची थी और इसे अपनी आय में दिखाया था। जबकि शख्स ने ऐसा कुछ नहीं किया।

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में पैन का यूज

यही नहीं एक अनपढ़ और कैंसर की मरीज महिला ने जब आयकर नोटिस का जवाब नहीं दिया तो आईटीएटी के सामने उसकी सुनवाई हुई। सुनवाई में उसके वकील ने कहा कि प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में उसके पैन का गलत यूज किया गया था। सुनवाई में यह भी कहा गया कि आयकर अधिकारी ने स्वतंत्र जांच नहीं की थी, जैसे कि संपत्ति के रजिस्ट्रार और खरीदार से डिटेल्स मांगना।

Advertisement

ये भी पढ़ें : AI फीचर्स के साथ आ रहे हैं Motorola के फोल्डेबल फोन, Samsung और OnePlus से होंगे सस्ते

अलग-अलग हिस्सों से आई कई घटनाएं

यह कोई अकेली घटना नहीं थी। पूरे भारत में पैन के गलत यूज के अब तक कई मामले सामने आए हैं-चाहे वह बैतूल, मध्य प्रदेश की उषा सोनी हो, जिन्हें उनकी मृत्यु के एक दशक बाद 7.5 करोड़ रुपये का आयकर नोटिस जारी किया गया हो या राजस्थान के एक छोटे दुकानदार नंद लाल, जिन्होंने 12.2 करोड़ रुपये का आयकर नोटिस मिलने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई हो। मृतक, वरिष्ठ नागरिक, किसान और छात्र पैन फ्रॉड करने वालों के लिए आसान टारगेट होते हैं।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने क्या कहा?

फ्रॉड करने वालों द्वारा पैन का गलत यूज आपके लिए कई मुश्किलें पैदा कर सकता है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड का भी कहना है कि हर किसी को अपनी पैन कार्ड डिटेल्स उन जगहों पर शेयर करने से बचना चाहिए, जहां यह गवर्नमेंट गाइडलाइन्स के अनुसार अनिवार्य नहीं है। आपको सार्वजनिक डोमेन में भी पैन डिटेल्स डालने से बचना चाहिए।

वर्तमान में पैन डेटाबेस 70 करोड़ से ज्यादा है। आधार के साथ लिंकिंग प्रोसेस को भी पैन के गलत यूज को रोकने के लिए लाया गया था। हालांकि, अगर आपको लग रहा है कि आपके पैन कार्ड का गलत यूज हो रहा है तो आप इसकी पुलिस में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

कब आता है Income Tax का नोटिस?

जानकारी के लिए बता दें कि इनकम टैक्स की धारा 142 (1) के तहत ये नोटिस उन्हें जारी किया जाता है जिसने टैक्स रिटर्न दाखिल न किया हो या किसी प्रॉपर्टी के बेचने, किसी बैंक इंटरेस्ट पर मिले लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन/लॉस से जुड़ी डिटेल्स हासिल करनी हो। ऐसे में विभाग द्वारा नोटिस जारी किया जाता है।

Advertisement
Tags :
pan cardPan card fraud
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement