टेंशन फ्री हो जाओ...अब बच्चे नहीं कर पाएंगे फालतू खर्चा; बस जान ले ये नया फीचर

PhonePe Google Pay New Feature: गूगल पे और फोनपे का नया UPI Circle फीचर माता-पिता को अपने बच्चों की ऑनलाइन पेमेंट्स पर कंट्रोल रखने की सुविधा देता है। इससे आप तय कर सकते हैं कि बच्चे कितना खर्च कर सकते हैं और कौन से पेमेंट्स को मंजूर करना है। जानें इस नए फीचर के बारे में और कैसे यह आपकी मदद कर सकता है।

featuredImage
PhonePe Google Pay New Feature

Advertisement

Advertisement

PhonePe Google Pay New Feature: अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट्स का यूज करते हैं और चाहते हैं कि आपके बच्चे भी आपके अकाउंट से पेमेंट कर सकें, तो गूगल पे और फोनपे का नया फीचर आपके लिए काफी यूजफुल हो सकता है। हाल ही में गूगल पे और फोनपे ने एक नया UPI Circle फीचर पेश किया है, जो माता-पिता को अपने बच्चों के खर्च पर कंट्रोल रखने की सुविधा देता है। इस फीचर से आप यह तय कर सकते हैं कि आपके बच्चे कितनी रकम खर्च कर सकते हैं और कौन से पेमेंट्स को मंजूर करना है।

यह फीचर खासतौर पर उन माता-पिता के लिए है जो अपने बच्चों की खर्ची पर नजर रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि उनका पैसा सही जगह पर खर्च हो। इस लेख में हम इस नए फीचर के बारे में विस्तार से जानेंगे और समझेंगे कि यह कैसे काम करता है।

यह भी पढ़े: 9 सितंबर के बाद नहीं मिलेंगे ये Apple के प्रोडक्ट्स, जानिए क्या है वजह

UPI Circle: 15 हजार रुपये तक की पेमेंट्स

गूगल पे और फोनपे ने हाल ही में एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसे UPI Circle कहा जाता है। यह फीचर माता-पिता को अपने बच्चों के यूपीआई अकाउंट को अपने अकाउंट से लिंक करने की सुविधा देता है। इसके बाद बच्चे आपके यूपीआई अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं, लेकिन इस प्रोसेस में आपको पूरा कंट्रोल होगा। आप यह तय कर सकते हैं कि कौन से पेमेंट्स को मंजूर करना है और कौन से नहीं। इस फीचर के तहत, बच्चे एक महीने में ज्यादा से ज्यादा 15,000 रुपये तक खर्च कर सकते हैं।

UPI Circle फीचर के दो ऑप्शन

UPI Circle फीचर आपको दो अलग-अलग ऑप्शन देता है:

1. Partial Delegation

इस ऑप्शन में माता-पिता के पास पूरा Control होता है। जब बच्चा किसी ऑनलाइन पेमेंट के लिए रिक्वेस्ट करता है, तो माता-पिता को उसे मंजूर करना होता है। अगर माता-पिता पेमेंट को मंजूर करते हैं, तो वह पेमेंट पूरा हो जाएगा। यदि उन्हें लगता है कि बच्चा फिजूलखर्ची कर रहा है, तो वे उस पेमेंट को रोक सकते हैं।

2. Full Delegation

यह ऑप्शन उन माता-पिता के लिए है जो अपने बच्चे पर पूरा भरोसा रखते हैं। इस ऑप्शन में माता-पिता को हर पेमेंट को मंजूर करने की जरूरत नहीं होती। बच्चा खुद OTP डालकर पेमेंट कर सकता है, जिससे माता-पिता को बार-बार Interference करने की जरुरत नहीं होती।

यह भी पढ़े: विश्वास नहीं होता! Realme कंपनी के इन दोनों फोन ने तो मचा दिए मार्किट में बवाल, जानें कौनसा है ज्यादा बेहतर

कैसे करें UPI Circle का यूज?

UPI Circle फीचर को एक्टिवेट करने के लिए, सबसे पहले आपको अपने यूपीआई अकाउंट को गूगल पे या फोनपे के साथ लिंक करना होगा। इसके बाद, आप अपने बच्चों के यूपीआई अकाउंट को अपने अकाउंट से जोड़ सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार पार्शियल या फुल डेलिगेशन का चयन कर सकते हैं।

गूगल पे और फोनपे का नया UPI Circle फीचर माता-पिता को अपने बच्चों की ऑनलाइन पेमेंट्स पर कंट्रोल रखने में मदद करता है। इससे आप आसानी से यह जान सकते हैं कि आपका बच्चा कहां और कितना खर्च कर रहा है। यह फीचर न केवल खर्च की निगरानी में मदद करता है, बल्कि बच्चों को फाइनेंशियल जिम्मेदारी का भी अहसास कराता है।

Open in App