खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सोते समय कितनी दूर रखना चाहिए फोन?तकिए के नीचे रखने से होता है ये नुकसान!, जानें

Safe Distance From Smartphone: मोबाइल फोन की स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी हमारी नींद को खराब कर सकती है। यह रोशनी हमारे शरीर में एक खास तरह का रसायन बनने से रोकती है जो हमें नींद लाने में मदद करता है। इसके अलावा, फोन की लगातार बजने वाली घंटियां और नोटिफिकेशन भी हमें नींद नहीं लेने देते।
08:20 PM Aug 06, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
Advertisement

Safe Distance From Smartphone: आज की डिजिटल दुनिया में, स्मार्टफोन हमारे जीवन का बेहद अहम हिस्सा बन गए हैं। हम इसका इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते हैं काम के लिए करते हैं, और यहां तक कि सोने से पहले भी इसका सहारा लेते हैं। हालांकि, यह आदत हमारी नींद को गंभीर रूप से इफेक्ट कर सकती है।

Advertisement

स्मार्टफोन की स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी हमारे नींद के पैटर्न को बिगाड़ती है और कई हेल्थ समस्याओं को जन्म दे सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे आप रात के समय अपने स्मार्टफोन के इस्तेमाल को कम करके बेहतर नींद ले सकते हैं।

स्मार्टफोन को 3 से 4 फीट की दूरी पर रखें

लेकिन मोबाइल फोन यूजर्स अक्सर यह नहीं जानते कि रात में मोबाइल फोन अपने साथ रखने या तकिए के नीचे फोन रखकर सोने से उन्हें कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इस नुकसान से बचने के लिए सोते समय स्मार्टफोन को 3 से 4 फीट की दूरी पर रखें। आइए एक नजर डालते हैं फोन को अपने साथ ले जाने से होने वाले नुकसान पर।

यह भी पढ़े: BSNL यूजर्स न हों परेशान, 7 Steps की सेटिंग से धुआंधार चलेगा इंटरनेट!

Advertisement

नींद न आना

स्मार्टफोन से निकलने वाली नीली रोशनी नींद को बढ़ावा देने वाले हार्मोन मेलाटोनिन के प्रोडक्शन में बाधा भी डाल सकती है, जिससे नींद की क्वालिटी कम हो सकती है। इसके अलावा फोन नोटिफिकेशन और अलर्ट भी नींद की क्वालिटी को प्रभावित कर सकते हैं।

आग लगने का जोखिम

तकिए के नीचे स्मार्टफोन रखने से गर्मी बढ़ सकती है, जिससे फोन के गर्म होने और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, फोन नोटिफिकेशन की
वाइब्रेशन भी आपको जगा सकता है और आपके नींद की क्वालिटी को खराब कर सकती है।

मानसिक तनाव

स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल से मानसिक तनाव और चिंता हो सकती है। रात में स्मार्टफोन अपने पास रखने से दिमाग को पूरा आराम नहीं मिलता है। ऐसे में आप चिड़चिड़े हो सकते हैं और पूरे दिन तनाव महसूस कर सकते हैं।

हेल्थ इश्यूज

लंबे समय तक स्मार्टफोन के संपर्क में रहने से आंखों में जलन, सिरदर्द और कान में दर्द हो सकता है। रात में अपने स्मार्टफोन को दूर रखने से न केवल आपकी नींद में सुधार होता है बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी Positive impact पड़ता है। इसलिए बेहतर नींद और स्वास्थ्य के लिए स्मार्टफोन को अपने बिस्तर से दूर रखना बेहतर है।

यह भी पढ़े: Sweat Electricity: छूने भर से चार्ज हो जाएगा फोन! न चार्जर का झंझट न बिजली की जरूरत

रात में फोन का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें

कई लोगों को अपने काम की जिम्मेदारियों और शेड्यूल के कारण दिन में अपना फोन चेक करने का समय नहीं मिलता है। ऐसे लोग अक्सर दिन में आए मैसेज या नोटिफिकेशन को रात में चैन से चेक करते हैं। हालांकि रात में फोन का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन कुछ टिप्स अपनाकर आप फोन स्क्रीन से अपनी आंखों को बचा सकते हैं।

  • स्क्रीन सेटिंग्स वेल एडजस्ट करें।
  • स्क्रीन और आंखों के बीच उचित दूरी रखें।
  • नाईट मोड का उपयोग करें।
  • फोन देखते समय पलकें झपकाना न भूलें।
  • एंटी-रिफ्लेक्टिव स्क्रीन प्रोटेक्टर का उपयोग करें।
  • आप आर्टिफिशियल आंसुओं का उपयोग कर सकते हैं।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
phone tipsphone tips and tricksSmart Phone TipsSmartphone TipsSmartphone Tips and TricksSmartphone Tips and Tricks in Hindismartphone tips in hindiuseful smartphone tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement