चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

SBI ग्राहक सावधान! WhatsApp पर आ रहा ये मैसेज खाली कर देगा आपका बैंक खाता

12:48 PM Aug 31, 2022 IST | Simran Singh
Advertisement

SBI Phishing Link Scam on WhatsApp: क्या आप भी भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं? अगर हां, तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। भारत में एक और नए तरह का स्कैम सामने आए हैं। PIB की फैक्ट चेक टीम ने इस बार ऐसे फ्रॉडस्टर (SBI Fraud) का पता लगाया है जो ग्राहकों को व्हाट्सएप संदेश (SBI WhatsApp Scam) भेजते हुए अपने जाल में फंसा रहे हैं। अगर आपके भी व्हाट्सएप पर SBI से संबंधित कोई मैसेज आ रहा है तो इस पर रिस्पोन्स ना करें।

Advertisement

अभी पढ़ें राहत! गैस सिलेंडर के दामों में बड़ी गिरावट, जानें क्या होगी नई कीमत?

SBI WhatsApp Message Fraud

स्कैमर्स SBI के नाम पर लोगों को टेक्स्ट मैसेज या व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर फंसा रहे हैं। इस दौरान फ्रॉडस्टर ग्राहक से SBI Yono खाते को रिएक्टिवेट करने के लिए PAN Card की डिटेल्स को अपडेट करने के लिए कह रहे हैं। साथ ही एक फिशिंग लिंक को भी सेंड कर रहे हैं। इसे लेकर PIB ने तत्काल चेतावनी जताई है।

कई SBI ग्राहकों के पास आ रहे हैं मैसेज

PIB ने चेतावनी देते हुए बताया कि व्हाट्सएप या टेक्स्ट मैसेज के जरिए एक या दो एसबीआई ग्राहकों के पास नहीं बल्कि कई बैंक होल्डर्स के पास ऐसे मैसेज आ रहे हैं। इसमें यूजर को SBI Yono अकाउंट को रिएक्टिवेट करते हुए पैन कार्ड डिटेल्स को अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है।

Advertisement

अभी पढ़ें रेलवे ने रद्द की 188 ट्रेनें, कहीं आपकी गाड़ी भी तो शामिल नहीं, इन स्टेप्स से जानें स्थिति

भूलकर भी ना क्लिक करें लिंक

फ्रॉड करने वाले यूजर्स के पास एक फिशिंग लिंक भी भेज रहे हैं। इस पर क्लिक कर स्कैमर्स के पास यूजर्स की पर्सनल जानकारी पहुंच रही है। ऐसे में स्कैमर्स ग्राहकों के बैंक अकाउंट के सारे पैसे अपने पास ट्रांसफर करने में भी सफल हो सकते हैं।

PIB ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि स्कैमर्स की ओर से आ रहे मैसेज में यूजर्स का नाम भी शामिल है। ऐसे में ये मैसेज ओरिजनल लग रहा है जैसे बैंक द्वारा ही सेंड किया गया हो। हालांकि, बैंक अपने ग्राहकों को कभी भी इस तरह के मैसेज नहीं भेजता है और ना ही उनकी निजी जानकारी जानने की कोशिश करता है।

तुरंत करें शिकायत

इस तरह के मैसेज आने पर तुरंत साइबर क्राइम साइट पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अगर आप से मैसेज भेजकर कोई पर्सनल डिटेल्स पूछी जाए या फिर किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाए तो ऐसे मैसेज को रिपोर्ट करें। इसके लिए आप report.phishing@sbi.co.in  पर मेल भी भेज सकते हैं। इसके अलावा 1930 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

(Ambien)

Advertisement
Tags :
Cyber Crime Complaint ProcessSBISBI Phishing Link ScamSBI Phishing Link Scam on WhatsAppSBI WhatsApp Message FraudSBI WhatsApp Message scamSBI YonoSBI Yono Online BankingWhatsApp
Advertisement
Advertisement