होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सेकंड हैंड iPhone खरीद रहे हैं तो रखें इन 7 बातों का ध्यान, नहीं तो पैसे हो जाएंगे बर्बाद!

Second Hand iPhone Buying Tips: अगर आप भी इन दिनों कोई सेकंड हैंड iPhone खरीदने की सोच रहे हैं तो इन 7 बातों का ध्यान रखें नहीं तो आपके पैसे बर्बाद हो जाएंगे।
11:18 AM Sep 22, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Second Hand iPhone Buying Tips: क्या आप भी एक शानदार iPhone खरीदना चाहते हैं लेकिन आपका बजट थोड़ा कम है? तो सेकंड हैंड iPhone खरीदना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, लेकिन, बिना सोचे-समझे कोई भी iPhone खरीद लेना गलत फैसला साबित हो सकता है। एक अच्छा सेकंड हैंड iPhone खरीदने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इस लेख में हम आपको सेकंड हैंड iPhone खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। आइए जानते हैं कि आप एक अच्छा सेकंड हैंड iPhone कैसे खरीद सकते हैं और पैसे बर्बाद होने से कैसे बच सकते हैं...

Advertisement

फोन की स्क्रीन, कैमरा और बटन

सेकंड हैंड iPhone खरीद रहे हैं तो सबसे पहले इसकी स्क्रीन चेक करें कि कहीं इस पर कोई खरोंच, क्रैक या डेड पिक्सल तो नहीं है, इसे ध्यान से देखें। स्क्रीन की ब्राइटनेस और कलर क्वालिटी भी चेक करें। कैमरे से तस्वीरें और वीडियो रिकॉर्ड करके देखें कि कैमरा सही से काम कर रहा है या नहीं। फोकस, फ्लैश और जूम भी चेक करें। फोन के सभी बटन वॉल्यूम, पावर, होम ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं, इसे दबाकर देखें।

बैटरी हेल्थ

फोन की बैटरी हेल्थ 80% से कम नहीं होनी चाहिए। कम बैटरी हेल्थ का मतलब है कि बैटरी जल्दी खराब हो जाएगी। आप सेलर से बैटरी हेल्थ की रिपोर्ट मांग सकते हैं या खुद फोन की सेटिंग में जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

फोन का IMEI नंबर

हर फोन का एक यूनिक IMEI नंबर होता है। आप इस नंबर से फोन के बारे में कई जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि फोन चोरी हुआ है या नहीं। आप इस नंबर को फोन के सेटिंग्स में या फोन के बॉक्स पर देख सकते हैं।

Advertisement

चार्जिंग पॉइंट

चार्जर को फोन में लगाकर देखें कि फोन ठीक से चार्ज हो रहा है या नहीं। चार्जिंग पोर्ट लूज या डैमेज तो नहीं है, इसे भी चेक कर लें।

फोन की हिस्ट्री

अगर संभव हो तो, फोन की हिस्ट्री के बारे में सेलर से पूछें। जैसे कि फोन कितने समय से इस्तेमाल किया गया है, क्या कभी कोई समस्या आई है या फोन का कोई पार्ट चेंज तो नहीं किया गया है।

फोन का सीरियल नंबर

फोन का सीरियल नंबर IMEI नंबर के साथ मिलता-जुलता है। आप इस नंबर को फोन के बॉक्स या सेटिंग्स में देख सकते हैं। इसे भी पुराना फोन लेने से पहले जरूर चेक कर लें।

फोन की ओरिजिनल रिसिप्ट

अगर संभव हो तो, फोन की ओरिजिनल रिसिप्ट मांगें। इससे आपको फोन के बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है, जैसे कि फोन कब खरीदा गया था, वारंटी डिटेल्स आदि।

ये भी पढ़ें : Samsung से आधी कीमत पर Infinix ला रहा है दमदार Flip Phone

Open in App
Advertisement
Tags :
Appleiphone
Advertisement
Advertisement