खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

SIM Port के बदल गए नियम, अब इस तरह करना होगा नए नंबर के लिए अप्लाई

SIM Port New Rules : सिम पोर्ट करवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। दरअसल आज से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियम लागू हो गए हैं। चलिए इसके बारे में जानते हैं...
10:13 AM Jul 01, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

SIM Port New Rules: अगर आप भी काफी समय से SIM Port या अपने पुराने SIM कार्ड को बदलवाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि आज यानी 1 जुलाई से सिम पोर्ट करवाना अब आसान नहीं बल्कि मुश्किल होने वाला है। दरअसल,  भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी TRAI ने सिम नंबर पोर्ट को लेकर आज से नए नियम जारी कर दिए हैं। इन नए नियमों से कहीं न कहीं अब मोबाइल फोन नंबर को एक नेटवर्क से दूसरे में स्विच करते वक्त आपको थोड़ी मुश्किल होगी। चलिए इसके बारे में जानते हैं...

Advertisement

इस वजह से TRAI लाई नए नियम

देशभर में काफी वक्त से कई ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं जहां पहले यूजर्स का पर्सनल डेटा यूज किया गया और उनका सिम पोर्ट करवा लिया। इतना ही नहीं कुछ जगह तो सिम पोर्ट करने का दावा करने वाले कुछ सिम प्रोवाइडर एजेंट्स ने ही लोगों को चूना लगा दिया। इसे रोकने के लिए ही अब TRAI सिम पोर्ट के नए नियम लेकर आई है जिससे यूजर्स की डिटेल्स और उनका नंबर ज्यादा सेफ रहेगा।

ये भी पढ़ें : Jio और Airtel के बाद Vi ने दिया बड़ा झटका! Prepaid और Postpaid प्लान हुए महंगे

Advertisement

समझिए क्या हैं सिम पोर्ट के नए नियम?

पिछले नियमों को देखें तो पहले कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से SIM पोर्ट हो जाता था। एक सिम कार्ड कंपनी से दूसरी कंपनी की सिम उसी नंबर के साथ ले लेते थे, लेकिन अब मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियमों के तहत यूजर्स को असुविधा हो सकती है। अब अगर आप अपना मोबाइल नंबर किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट करवाते हैं तो इसके लिए आपको पहले एक आवेदन जमा करना होगा।

कुछ दिन करना होगा वेट

इतना ही नहीं इसके बाद आपको कुछ समय वेट करना होगा। मोबाइल नंबर का यूज कर रहे शख्स को अपनी पहचान और सभी डिटेल्स को फिर से वेरीफाई करवाना होगा। पहले की तरह आपको एक ओटीपी भी मिलेगा जिसका यूज आप पोर्टेबिलिटी के दौरान कर सकेंगे। नया सिम खरीदते समय भी अब आपको आवश्यक पहचान पत्र के साथ एड्रेस सर्टिफिकेट जमा करवाना होगा। इसके साथ ही आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी करवाना होगा।

Advertisement
Tags :
mobile Sim card
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement