खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इंटेलिजेंस ने गजब की तकनीक विकसित की आज, अंडरवियर भी खोल देगा अंदर के छिपे सारे राज!

03:35 PM Sep 06, 2023 IST | Simran Singh
Advertisement

Smart E-Underwear: टेक और गैजेट्स की दुनिया में एक से बढ़कर एक शानदार इनोवेशन होते रहते हैं। इनमें कुछ ऐसी तकनीक भी देखने को मिलती है जिसके बारे में शायद कभी किसी ने सोचा भी न हो। ऐसी ही एक गजब की तकनीक सामने आई है जिसके बारे में आपने भी शायद कभी सोचा न हो।

Advertisement

दरअसल, अमेरिकी सरकार की ओर से ऐसा अंडरवियर लाया जा रहा है जो एक तरह का सर्विलांसर होगा। सरकार द्वारा स्मार्ट शर्ट, स्मार्ट पैंट और अंडवियर विकसित किया जा रहा है। इसके जरिए वीडियो, ऑडियो और लोकेशन को ट्रैक किया जा सकेगा। डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस द्वारा एक्टिव स्मार्ट टेक्सटाइल (AST) में सबसे बड़ा निवेश किया गया है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ये होंगे रेडी टू वियर सर्विलांस कपड़े

स्मार्ट शर्ट, स्मार्ट पैंट और अंडवियर जैसे रेडी टू वियर सर्विलांस क्लोदिंग को विकसित करने के लिए अमेरिकी सरकार ने 22 मिलियन डॉलर खर्च किए हैं। ये ऐसे कपड़े होंगे जिनमें वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग जैसी सुविधाएं होंगी। इसके साथ ही लोकेशन डेटा को भी ट्रैक किया जा सकेगा।

कानूनी सुरक्षा के उद्देश्य लाने की प्लानिंग

एक्टिव स्मार्ट टेक्सटाइल यानी स्मार्ट कपड़ों को स्मार्ट इलेक्ट्रिकली पावर्ड एंड नेटवर्क्ड टेक्सटाइल सिस्टम प्रोग्राम के नाम से जाना जाता है। इस तरह के कपड़ों का इस्तेमाल सरकारी कानूनी प्रवर्तन, राष्ट्रीय सुरक्षा समेत अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इन स्मार्ट कपड़ों से पता चल सकेगा कि आप कहां हैं और क्या कर रह हैं। इसका काम लोकेशन को ट्रैक करने के अलावा वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग करने का है। इन स्मार्ट कपड़ों की ये भी खासियत है कि इन्हें नॉर्मल कपड़ों के जैसे धोने पर भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा।

Advertisement

सुरक्षा के लिहाज से लाने की तैयारी

इन स्मार्ट कपड़ों को सिक्योरिटी और डिफेंस के लिए विकसित किया जा रहा है। इनका इस्तेमाल सैनिकों और सुरक्षाकर्मियों को निगरानी के साथ सुरक्षा प्रदान करने के लिए होगा। ऐसे में उन्हें अधिक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा इन कपड़ों का यूज जासूसी के लिए भी किया जा सकेगा। फिलहाल, इसे लाने के लिए काम चल रहा है, जिसे लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

(www.mnspas.com)

Advertisement
Tags :
smart clothing with surveillanceSmart E-PantSmart E-Underwearsmart epants shirt and underwear
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement