खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Smartphone Tips: कहीं आपका फोन तो नहीं हुआ Hack? चेक करें ये 10 पॉइंट्स

Smartphone Tips and Tricks: कहीं आपका स्मार्टफोन हैक तो नहीं हो गया है? कोई आपके फोन से आपकी जासूसी तो नहीं कर रहा है? इन 10 पॉइंट्स जानिए।
12:10 PM Dec 26, 2023 IST | Simran Singh
Advertisement

Smartphone Tips and Tricks: शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसके पास स्मार्टफोन ना हो। आज के समय में हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। तस्वीर खींचने से लेकर कई कामों को घर बैठे ऑनलाइन करना फोन के जरिए आसान से चुका है। इसलिए कई लोगों के हाथों में आपको कीपैड का फोन नहीं बल्कि स्मार्ट फोन देखने को मिल सकता है।

Advertisement

हालांकि, जिस चीज से फायदा होता है वो हमारे लिए कई बार नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। सरल भाषा में कहें तो स्मार्टफोन से भले ही हमारे कई काम एक क्लिक पर हो जाते हैं, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से ये कई बार हमारे लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है।

अगर आपका फोन हैक हो जाए तो हैकर्स (Smartphone Hacked) आपकी सभी पर्सनल डिटेल्स तक आसानी से पहुंच सकता है। यहां तक कि आपका बैंक खाता भी वो मिनटों में खाली कर सकते हैं। इसके अलावा आपकी पर्सनल चैट्स समेत अन्य चीजों पर नजर रखने के साथ मॉनिटर भी कर सकते हैं। आज हम आपके लिए 10 ऐसे पॉइंट्स (How to Stop Mobile Hacking) लेकर आएं हैं जिन्हें समझकर आपके लिए ये जानना आसान हो सकेगा कि आपका फोन हैक हुआ है या फिर नहीं? आइए जानते हैं।

Smartphone Tips: आपका फोन तो नहीं हो गया हैक?

1. हद से ज्यादा गर्म होना- आमतौर पर फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने पर हीटिंग प्रॉब्लम होती है, लेकिन अगर ऐसी समस्या बिना फोन का ज्यादा यूज किए बिना हो तो समझ लीजिए कि आपके फोन को कोई और कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा है। ये फोन हैकिंग का भी एक संकेत हो सकता है।

Advertisement

2. फोन की स्पीड हो जाए धीमी- अगर आपको फोन चलाते समय ऐसा लग रहा है कि ये धीरे चल रहा है तो इसका एक कारण प्रोसेसर पर दबाव या फिर बैटरी की कोई दिक्कत हो सकती है। हालांकि, कई परिस्थितियों में इसे हैक हो जाने का भी संकेत माना जाता है, जिससे पता चलता है कि फोन कोई और चला रहा है।

3. फोन में इंस्टॉल ऐप्स जरूर करें चेक- समय-समय पर अपने फोन में इंस्टॉल सभी ऐप्स को देखते रहें। इस दौरान अगर कोई ऐसा ऐप शो हो जो आपने इंस्टॉल नहीं किया है आप उसके बारे में नहीं जानते हैं तो तुरंत फोन से हटा दें। कई बार हैकर्स की भी चाल होती है और आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां से अपने आप ऐप फोन में आ भी सकता है, जिससे वो आपके फोन को मॉनिटर कर सकते हैं।

वीडियो के जरिए अपने फोन को सुरक्षित रखने के 7 तरीके जानिए।

4. फोन में फोटो गैलरी को चेक करना न भूलें- समय-समय पर अपने फोन के फोटो गैलरी को भी देख लिया करें। अगर उसमें आपको कोई ऐसी तस्वीर देखे जिसे आपने क्लिक नहीं किया है या फिर आपकी जानकारी में ऐसी कोई तस्वीर नहीं है, तो ये संकेत हो सकता है कि आपका फोन किसी ने हैक कर रखा है।

5. लिंक किए गए अकाउंट पर असामान्य एक्टिविटी होना- आपके फोन में भी अगर इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर जैसे ऐप्स हैं और उनमें आपको कुछ बदलाव नजर आ रहा है या फिर कोई ऐसी एक्टिविटी दिखी है जिसे आपने नहीं किया है तो हो सकता है कि हैकर्स ने आपके फोन को हैक कर रखा हो।

6. ईमेल भेजने या रिसीव में समस्या- अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपके फोन पर ईमेल नहीं आ रहे हैं या आप किसी को मेल नहीं कर पा रहे हैं तो ये भी एक संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो चुका है।

ये भी पढ़ें- Cyber Attack होने पर करें ये दो काम

7. फोन की बैटरी जल्दी खत्म होना- अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपके फोन की बैटरी काफी तेजी से कम हो रही है। बिना आपके इस्तेमाल के फोन की बैटरी खत्म हो रही है तो ये फोन हैकिंग का एक संकेत हो सकता है।

8. किसी अनजान नंबर पर कॉल या मैसेज- अपने फोन के मैसेज बॉक्स और कॉल लॉग्स को भी जरूर चेक करें। इसके जरिए आप अपने फोन हैकिंग का पता लगा सकते हैं। अगर ऐसा दिखे कि आपके बिना मर्जी के किसी अनजान नंबर मैसेज भेजा गया है या कॉल की गई है तो हैकर्स ने आपका फोन कंट्रोल कर रखा है।

9. वायरस अलर्ट मैसेज- अगर आपके फोन के नोटिफिकेशन में बार-बार वायरस अलर्ट मैसेज आ रहा है तो ये फेक भी हो सकता है। इस पर क्लिक करके आप हैकर्स के शिकार भी बन सकते हैं। इसलिए इस तरह के नोटिफिकेशन को इग्नोर करने में ही भलाई है।

ये भी पढ़ें- Smartwatch भी हो सकती है Hack! 

वीडियो के जरिए भी जान सकते हैं कि कैसे पता लगेगा कि आपका फोन हैक हो गया है।

 

10. अधिक डाटा खर्च होना- आप रोजाना कितनी देर तक इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और डेली कितना डाटा खर्च होता है ये आपको अच्छे से पता होगा, लेकिन अगर आपको ऐसा लगने लगा है कि आपका डाटा काफी ज्यादा खर्च हो रहा है और आपने नेट का इस्तेमाल भी नहीं किया है तो ये भी हैकिंग का एक संकेत हो सकता है। ऐसे में हो सकता है कि आपके फोन में कोई Malicious ऐप या सॉफ्टवेयर है, जो बिना आपकी मर्जी के डाटा खर्च कर रहा है।

(Xanax)

Advertisement
Tags :
Mobile Phone Tips and Trickssmartphone hacksSmartphone HangSmartphone TipsSmartphone Tips and Tricks
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement