भूल जाएं कार्ड और मोबाइल, अब सिर्फ चेहरे से होगा पेमेंट, जानें यह टेक्नोलॉजी कैसे करेगी काम

Payment From Face: टेक्नोलॉजी के इस दौर में अब पेमेंट करना और भी सरल हो गया है। अब आपको न कैश, न कार्ड और न ही मोबाइल की जरूरत पड़ेगी। फेडरल बैंक ने स्माइल पे नामक एक नई और अनोखी पेमेंट तकनीक लॉन्च की है, जिससे सिर्फ चेहरा दिखाकर पेमेंट किया जा सकता है। यह प्रोसेस तेज, सरल और सुरक्षित है, जो ग्राहक और व्यापारी दोनों के लिए लाभदायक है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Payment From Face:स्माइल पे तकनीक ने पेमेंट करने का तरीका पूरी तरह से बदल दिया है। अब आपको न कैश, न कार्ड, और न ही मोबाइल की जरूरत पड़ेगी। फेडरल बैंक द्वारा शुरू की गई यह नई सुविधा आपको सिर्फ चेहरा दिखाकर पेमेंट करने की सुविधा देती है। इस तकनीक में ग्राहक के चेहरे की पहचान की जाती है, और कुछ ही सेकंड में पेमेंट प्रक्रिया पूरी हो जाती है। फेडरल बैंक ने इसे सुरक्षित और भरोसेमंद बताते हुए दावा किया है कि यह तकनीक यूआईडीएआई के आधार आधारित भीम पे की फेस ऑथेंटिफिकेशन प्रोसेस पर आधारित है, जिससे इसका उपयोग करना बेहद सरल और सुरक्षित हो जाता है।

इस नई पेमेंट प्रोसेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह न केवल ग्राहक के लिए, बल्कि व्यापारियों के लिए भी समय की बचत करती है, जिससे लाइन में खड़े रहने की झंझट खत्म हो जाती है। यह तकनीक भविष्य की डिजिटल पेमेंट प्रोसेस का एक इम्पोर्टेन्ट हिस्सा बन सकती है।

यह भी पढ़े: Smartphone under 10000: ये हैं 10 हजार रुपये से कम के 5 स्मार्टफोन, तीसरे की कीमत सिर्फ 5,999 रुपये

क्या है स्माइल पे?

स्माइल पे भारत का पहला ऐसा पेमेंट सिस्टम है, जो यूआईडीएआई (UIDAI) के भीम आधार पे की एडवांस फेशियल ऑथेंटिफिकेशन तकनीक पर आधारित है। इसका उपयोग करने वाले ग्राहक बिना कैश, कार्ड या मोबाइल के, केवल अपने चेहरे को स्कैन कर पेमेंट कर सकते हैं। यह तकनीक पेमेंट के लिए चेहरे की पहचान करती है, जिससे भुगतान प्रोसेस कुछ सेकंड में पूरी हो जाती है।

कैसे काम करता है स्माइल पे?

  • चेहरे की स्कैनिंग: ग्राहक का चेहरा एक विशेष कैमरे से स्कैन किया जाता है।
  • फेशियल ऑथेंटिफिकेशन: यह स्कैनिंग यूआईडीएआई के फेस Authentication सिस्टम से जुड़ी होती है, जो ग्राहक की पहचान को Verified करता है।
  • पेमेंट कंफर्मेशन: चेहरे की पहचान होते ही पेमेंट आपके बैंक खाते से ऑटोमेटिकली हो जाता है।

स्माइल पे के फायदे

  • ग्राहकों के लिए सरलता: अब कैश, कार्ड या मोबाइल की जरूरत नहीं है, जिससे पेमेंट प्रक्रिया बहुत ही सरल हो गई है।
  • तेज और प्रभावी: पेमेंट काउंटरों पर लाइन में खड़े रहना अब पुरानी बात हो जाएगी। व्यापारी भी जल्दी और आसानी से बिलिंग कर सकते हैं।
  • सुरक्षित पेमेंट: फेशियल ऑथेंटिफिकेशन तकनीक के जरिए पेमेंट प्रक्रिया बेहद सुरक्षित है। आपका चेहरा ही आपका पासवर्ड है, जिससे धोखाधड़ी की संभावना बेहद कम हो जाती है।
  • भरोसेमंद तकनीक: फेडरल बैंक द्वारा पेश की गई यह प्रणाली UIDAI की सेवाओं पर आधारित है, जो इसे और भी सुरक्षित और भरोसेमंद बनाती है।
  • सुविधाजनक लेनदेन: अब लेनदेन के लिए आपको किसी भी डिवाइस की आवश्यकता नहीं होगी, सिर्फ चेहरे की पहचान से ही पेमेंट हो जाएगा।

यह भी पढ़े: 200MP कैमरे और दमदार फीचर्स के साथ आ रहा है सैमसंग का ये नया फोल्डेबल फोन, जानें कीमत

भविष्य की पेमेंट प्रोसेस

स्माइल पे जैसी तकनीकें हमारे रोजमर्रा के जीवन को बदलने वाली हैं। यह पेमेंट प्रोसेस को न सिर्फ तेज बनाएगी, बल्कि इसे सुरक्षित और सरल भी बनाएगी। फेडरल बैंक द्वारा लाए गए इस पेमेंट सिस्टम से ग्राहकों को एक नया और सहज अनुभव मिलेगा, जो भविष्य की डिजिटल पेमेंट System की ओर एक बड़ा कदम है।

 

Open in App
Tags :