खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

SMS Fraud के आप न हो जाएं शिकार! 1 मिनट में ऐसे करें फेक मैसेज या लिंक की पहचान

SMS Fraud : क्या आप जानते हैं एक वेबसाइट के जरिए आप मिनटों में किसी भी SMS में आए फर्जी लिंक या फाइल में मौजूद वायरस का पता लगा सकते हैं। इससे आप किसी फ्रॉड से भी बच सकते हैं। आजकल SMS में लिंक भेजकर बैंक खाते खली किए जा रहे हैं।
02:49 PM Jul 30, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

SMS Fraud: आजकल इंटरनेट हमारा जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हम लगातार फाइल्स डाउनलोड करते हैं, SMS में आए लिंक्स पर क्लिक करते हैं और कई वेबसाइटों पर जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ फाइलों या लिंक्स में वायरस छिपे हो सकते हैं जो आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Advertisement

वायरस एक तरह का मैलवेयर होता है जो आपके फोन या कंप्यूटर सिस्टम में घुसकर उसे नुकसान पहुंचा सकता है। ये आपके डेटा को डिलीट कर सकते हैं, आपके कंप्यूटर को स्लो कर सकते हैं या यहां तक कि आपके सिस्टम को पूरी तरह से क्रैश कर सकते हैं। चलिए जानें कैसे पता करें कि किसी फाइल या लिंक में वायरस है या नहीं?

पैसे खर्च करने की नहीं है जरूरत

दरअसल हाल ही में एक पॉडकास्ट चैनल पर एक इन्फ्लुएंसर ने फाइल में वायरस है या नहीं इसे पता करने का बहुत ही कमाल का तरीका बताया है। इसके लिए न तो आपको कोई पैसे खर्च करने की जरूरत है और न ही आपको कोई ऐप डाउनलोड करना होगा। एक वेबसाइट के जरिए आप मिनटों के इसका पता लगा सकते हैं। चलिए जानें कैसे...

Advertisement

वायरस टोटल

इस वेबसाइट का नाम वायरस टोटल (virustotal.com) है जो इसी तरह के फेक मैसेज में आने वाले लिंक का मिनटों में पता लगा सकती है। साथ ही इस वेबसाइट के जरिए आप किसी डाउनलोड की गई फाइल में मौजूद वायरस का भी पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको बस इस वेबसाइट पर आकर उस फाइल को अपलोड कर देना है जिसमें आपको लग रहा है कि इसमें वायरस हो सकता है। बता दें कि ये वेबसाइट फाइल को स्कैन करने के लिए 40 से ज्यादा एंटीवायरस का यूज करती है।

ये भी पढ़ें : लूट लो! Airtel और Jio इन प्लान्स पर दे रहे हैं अनलिमिटेड 5G, चेक करें लिस्ट

Advertisement
Tags :
fake sms
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement