Tech Layoffs: Apple से लेकर Intel कंपनियों ने 27 हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, जानें क्या रही वजह

Tech Layoffs 2024: एप्पल से लेकर इंटेल जैसी टेक्नोलॉजी कंपनियों द्वारा 27 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी अगस्त में की जा चुकी है। जबकि, इस साल में 1.36 लाख कर्मचारियों को टेक कंपनियों द्वारा निकाला जा चुका है।

featuredImage
टेक छंटनी 2024

Advertisement

Advertisement

Tech Layoffs 2024: दुनियाभर में टेक कंपनियों ने अपनी खास जगह बना ली है। लोगों के बीच कई टेक कंपनियों की सर्विस को पसंद भी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दिग्गज कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए एक अच्छी मिसाल नहीं है। पिछले महीने अगस्त 2024 में टेक कंपनियों ने कई कर्मचारियों की छंटनी कर दी थी। जबकि, साल 2024 के शुरुआत के डेटा पर गौर करें तो रातों-रात लगभग लाखों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया था। इनमें दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple), इंटेल (Intel), सिस्को सिस्टम्स (Cisco Systems),  आईबीएम (IBM) और डेल (Dell) जैसी कंपनियां शामिल हैं जिन्होंने अगस्त में 27 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। आइए अगस्त में प्रमुख टेक कंपनियों द्वारा छंटनी पर गौर करते हैं।

1.36 लाख से अधिक तकनीकी कर्मचारियों ने अपनी नौकरी खो दी

एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक 1.36 लाख कर्मचारियों की छंटनी हो चुकी है और इनमें सभी टेक प्रोफेशनल्स रहे हैं। चिंता की बात है कि आजकल लोगों के बीच पसंद की जाने वाली टेक्नोलॉजी कंपनियों में भी लोगों की नौकरी सिक्योर नहीं है। रिपोर्ट में बताया गया है ति 422 टेक कंपनियों द्वारा अब तक 1,36,000 लोगों की छटंनी की जा चुकी है।

चिपमेकर कंपनी इंटेल (Intel)

चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी इंटेल का हाल भी बेहाल लगा रहा है जिसका असर कंपनी के कर्मचारियों पर देखने को मिला है। कंपनी की ओर से 15 प्रतिशत नौकरी की कटौती की गई है। इंटेल ने अपने 15 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है। रेवेन्यू में भारी गिरावट के कारण कंपनी ने ऐसा फैसला लिया है। इंटेल सीईओ पैट गेलसिंगर द्वारा कर्मचारियों को ले-ऑफ के एक नोट में कहा है कि उनकी योजना साल 2025 में लागत में 10 अरब डॉलर की बचत करने की है। इस वजह से वो 15% वर्कफोर्स की कटौती कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- BSNL फिर चटाएगा Jio, Airtel और Vi को धूल! कंपनी ने कर ली प्लानिंग

एप्पल (Apple)

दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने अपनी सर्विसेज ग्रुप से करीब 100 लोगों की छंटनी की है, जिससे एप्पल बुक स्टोर (Apple Bookstore) और एप्पल बुक्स ऐप (Apple Books App) से जुड़े कई टीमें प्रभावित हुई हैं। कंपनी ये फैसला AI के कारण लिया गया है। कंपनी की योजना के अनुसार AI पर ज्यादा जोर दिया जाएगा जिससे एप्पल न्यूज डिवीजन को भी खतरा हो सकता है।

नेटवर्किंग कंपनी सिस्को सिस्टम्स (Cisco Systems)

टेक कंपनियों में नेटवर्किंग इक्विपमेंट मेकर सिस्को (Cisco) का नाम भी शामिल है जिसने अपने कर्मचारियों की छंटनी की है। करीब 6 हजार कर्मचारियों या 7 प्रतिशत वर्कफोर्स की कटौती कर रही है। कंपनी का कहना है कि इस फैसले के पीछे की वजह उनकी तरफ से AI और साइबर सिक्योरिटी जैसे सेक्टरों पर ध्यान करना है। इससे पहले कंपनी ने अपने कर्मचारियों की छंटनी की है। जून में सिस्को द्वारा Mistral, Scale और Cohere नामक इन 3 AI स्टार्टअप कंपनियों में निवेश करने का ऐलान किया था। उम्मीद की जा रही है कि साल 2025 के पहले तिमाही में कंपनी द्वारा कारोबार में 700 से 800 मिलियन डॉलर बचाया जा सकेगा।

आईटी कंपनी आईबीएम (IBM)

इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉर्पोरेशन द्वारा 1000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी का फैसला लिया है, जिसके पीछे की वजह चीन में अपने रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑपरेशन को बंद करना है। कंपनी का कहना है कि वो चीनी मार्केट में प्राइवेट उद्यमों और चुनिंदा मल्टीनेशनल कंपनियों को सर्विस देने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

डेल (Dell)

लैपटॉप के लिए मशहूर डेल कंपनी की ओर से ग्लोबल वर्कफोर्स में 10 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय लिया है। ऐसे में करीब 12,500 कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। हालांकि, अभी तक कंपनी की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें- बैंकों में पैसा जमा कराने में क्यों आ रही कमी? बढ़ते अंतर ने बढ़ाई चिंता

Open in App
Tags :