छोटू फोन से बन जाएगा टैबलेट...बस खोलते जाओ; Tecno लाया गजब का ट्राई-फोल्ड Smartphone

Tecno Phantom Ultimate 2 Tri-Fold Smartphone: जहां एक तरफ एप्पल अभी तक सिंगल फोल्ड स्मार्टफोन भी पेश नहीं कर पाया। वहीं दूसरी तरफ कुछ कंपनियां ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन कॉन्सेप्ट तक पहुंच गई हैं। चलिए इसके बारे में जानें...

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Tecno Phantom Ultimate 2 Tri-Fold Smartphone: IFA बर्लिन में Tecno ने Phantom Ultimate 2 को पेश किया है, जो एक ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन है। जैसा कि नाम से पता चलता है, हैंडसेट में डुअल-हिंग मैकेनिज्म का इस्तेमाल किया गया है, जिससे यह फोन ट्रिपल फोल्डेबल स्क्रीन बन जाता है। इसे Tecno Phantom Ultimate के अपग्रेड के रूप में पेश किया गया है।

यह एक ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन कॉन्सेप्ट है, जिसे कंपनी ने फरवरी में बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2024 में पेश किया था, जबकि इसके नए कॉन्सेप्ट डिवाइस में फोल्ड होने पर एक कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर है, इसे कम से कम क्रीज के साथ 10 इंच के बड़े इनर डिस्प्ले में अनफोल्ड किया जा सकता है। हालांकि चीनी स्मार्टफोन मेकर ने यह खुलासा नहीं किया है कि यह हैंडसेट मार्केट में कब आएगा।

Tecno Phantom Ultimate 2 के स्पेसिफिकेशन

Tecno के अनुसार, Phantom Ultimate 2 में 6.48 इंच का कवर डिस्प्ले और 1,620 x 2,880 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन वाली 10 इंच की बड़ी LTPO OLED इनर स्क्रीन है। कंपनी का यह भी दावा है कि यह बाजार में पहला फोल्डेबल डिवाइस होगा, जो टच और डिस्प्ले ड्राइवर इंटीग्रेशन टेक्नोलॉजी के साथ आएगा।

सैमसंग फोल्ड से भी पतला है डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो यह 11 मिलीमीटर पतला है। इसकी मोटाई बाजार में मौजूद अन्य बुक-स्टाइल फोल्डेबल स्मार्टफोन जैसे कि Google Pixel 9 Pro Fold के जितनी ही है। इसके बावजूद इसमें एक एक्स्ट्रा फोल्डेबल स्क्रीन है। दिलचस्प बात यह है कि यह सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 से भी पतला है, जिसकी फोल्ड होने पर मोटाई 12.1 मिलीमीटर है।

ये भी पढ़ें : 1 नहीं 2 नहीं 3 बार मुड़ता है Huawei का ये फोन, Samsung और Xiaomi के भी उड़ा दिए होश

3 लाख बार किया गया टेस्ट

टेक्नो फैंटम अल्टीमेट 2 में डुअल-हिंग मैकेनिज्म भी है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि इसे 300,000 बार फोल्ड और अनफोल्ड करते हुए टेस्ट किया गया है। स्मार्टफोन में एक अल्ट्रा-स्लिम बैटरी भी है, जिसकी मोटाई सिर्फ 0.25 मिलीमीटर है, जबकि ट्राई-फोल्ड हैंडसेट का कॉन्सेप्ट शोकेस किया गया है।

Huawei भी ला रहा है ऐसा फोन

कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन आमतौर पर कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग कैपेबिलिटी और उसके द्वारा डेवलप की जा रही टेक्नोलॉजी को दिखने के लिए पेश किए जाते हैं। इसके अलावा एक अन्य चीनी कंपनी द्वारा एक ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन जल्द ही बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। दरअसल Huawei भी इस तरह का डिवाइस लॉन्च करने की तैयारी में है। ऐसा फोन लॉन्च करके यह दुनिया की पहली कंपनी बनने जा रही है, जिसका इवेंट अक्टूबर में होने वाला है।

Open in App
Tags :