चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आपके साथ हो गया है फ्रॉड? तो सरकार करेगी ब्लॉक, चक्षु प्लेटफार्म पर ऐसे करें शिकायत

Telecom Department Block Mobile Phones : साइबर क्राइम्स के खिलाफ डॉट ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। दूरसंचार विभाग ने 348 मोबाइल फोन और 10,834 मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिए हैं। आइए इसकी वजह जानते हैं...
09:24 AM May 09, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Telecom Department Block Mobile Phones: दूरसंचार विभाग यानी DoT ने मोबाइल यूजर्स को धोखाधड़ी वाली एक्टिविटीज से बचाने के लिए बड़ी कार्रवाई की है। टेलीकॉम ने उन हैंडसेट को ब्लॉक करना और मोबाइल नंबरों को डिस्कनेक्ट करना शुरू कर दिया है जो धोखाधड़ी से जुड़ एक्टिविटीज में शामिल थे। कहा जा रहा है कि ये पहल हाल ही में लॉन्च किए गए चक्षु पोर्टल का हिस्सा है, जिसे दूरसंचार धोखाधड़ी की शिकायतों को संभालने के लिए DoT द्वारा दो महीने पहले लॉन्च किया गया था।

Advertisement

यूजर्स की शिकायतों के बाद कार्रवाई

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक DoT ने मालिसियस और फिशिंग SMS भेजने में शामिल 52 इंस्टीटूशन्स को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। विभाग ने देश भर में 348 मोबाइल हैंडसेट्स को भी ब्लॉक कर दिया है और 10,834 सस्पीशियस मोबाइल नंबर्स को Reverification के लिए मार्क किया है। रिपोर्ट बताती है कि DoT ने यह कार्रवाई यूजर्स की शिकायतों के बाद की है। एसएमएस धोखाधड़ी के बारे में एक सोशल मीडिया पोस्ट के जवाब में, विभाग ने इसकी जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें : AC चलाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बम की तरह हो सकता है ब्लास्ट

Advertisement

DoT ने ट्वीट कर दी जानकारी

DoT ने एक यूजर को एक एक्स पोस्ट में जवाब दिया कि मोबाइल नंबर बंद कर दिया गया है और साइबर अपराध/वित्तीय धोखाधड़ी में दुरुपयोग के लिए 20 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक कर दिया गया है। साथ ही विभाग ने यह भी कहा कि अगर आप ऐसी कोई घटना देखते हैं, तो कृपया तुरंत सस्पीशियस फ्रॉड की रिपोर्ट चक्षु पर करें।

 यहां आप भी कर सकते हैं रिपोर्ट

इसके अलावा DoT ने फर्जी या जाली डाक्यूमेंट्स के जरिए से प्राप्त मोबाइल कनेक्शन के खिलाफ कार्रवाई की है। 30 अप्रैल, 2024 तक, विभाग ने कुल 1.66 करोड़ मोबाइल कनेक्शन काट दिए हैं, जिसमें यूजर फीडबैक के बेस पर 30.14 लाख कनेक्शन बंद किए गए हैं। वहीं अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो ऑनलाइन धोखाधड़ी या घोटाले के संबंध में शिकायत दर्ज करने के लिए संचार साथी वेबसाइट https://sancharsathi.gov.in/sfc/ पर जाकर अपनी रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं।

चक्षु प्लेटफार्म पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

Advertisement
Tags :
Telecom Department
Advertisement
Advertisement