खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Telegram Update: तुरंत करें अपने टेलीग्राम को अपडेट, वरना हो सकते हैं हैक

Telegram Update: टेलीग्राम के एंड्रॉयड वर्जन में एक खामी पाई गई थी। इस खामी का फायदा उठाकर हैकर्स वीडियो की तरह दिखने वाले खतरनाक मैलवेयर भेज सकते थे। जानिए कैसे बचें और अपना टेलीग्राम अकाउंट सुरक्षित रखें।
08:30 PM Jul 23, 2024 IST | News24 हिंदी
Photo From Google
Advertisement

Telegram Update: अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और टेलिग्राम ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। हाल ही में पता चला है कि टेलीग्राम के एंड्रॉयड वर्जन में एक बड़ा Safety Drawback था। इस ड्रॉबैक का फायदा उठाकर हैकर्स वीडियो फाइल्स की तरह दिखने वाले खतरनाक मैलवेयर आपको भेज सकते थे।

Advertisement

इस ड्रॉबैक को "EvilVideo" नाम दिया गया था। इस खामी के जरिए हैकर्स खास तरह से बनाई गई एपीके (APK) फाइल्स को वीडियो फाइल की तरह दिखा सकते थे। टेलीग्राम के डिफॉल्ट सेटिंग्स में, ये फाइल्स चैट खोलते ही अपने आप डाउनलोड हो जाती थीं। अगर आपने ऑटो-डाउनलोड बंद कर रखा था, तब भी सिर्फ एक बार वीडियो को टैप करने से फाइल डाउनलोड हो जाती थी।

यह भी पढ़े:Google Play Store में सफाई अभियान! बेकार की परम‍िशन मांगने वाले ऐप्स को हटाने की तैयारी

इसका मतलब है कि अगर आपने गलती से ऐसी फाइल को खोल लिया होता, तो आपका फोन बुरी तरह Affected हो सकता था। ये मैलवेयर आपकी प्राइवेट जानकारी चुरा सकता था, या फिर आपके फोन को अपने कंट्रोल में भी ले सकता था।

Advertisement

लेकिन, घबराने की जरूरत नहीं है। टेलीग्राम को इस ड्रॉबैक के बारे में जून में ही पता चल गया था और उन्होंने जुलाई में एक अपडेट जारी कर इसे ठीक कर दिया है। अगर आपने अभी तक टेलीग्राम को अपडेट नहीं किया है, तो जल्दी से अपडेट कर लीजिए।

यह भी पढ़े:भारतीय दुकानों में अब विदेशी करें UPI से पेमेंट, NPCI का धमाका! One World UPI किया लॉन्च

टेलीग्राम पर सुरक्षित रहने के लिए ये कुछ और टिप्स:

Advertisement
Tags :
Telegramtelegram update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement