होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Fridge को खराब कर देती हैं ये 7 गलतियां, जरा सी सावधानी बिल भी बचाएगी

Tips for Maintaining Efficiency of Refrigerator: अगर आप भी घर में फ्रिज का इस्तेमाल कर रहे हैं और ये छोटी छोटी गलतियां रोजाना दोहरा रहे हैं तो आपका महंगा फ्रिज भी जल्द ही कबाड़ बन सकता है।
03:23 PM Sep 28, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Tips for Maintaining Efficiency of Refrigerator: हम सभी जानते हैं कि फ्रिज हमारी रसोई का एक अहम हिस्सा है। यह न सिर्फ हमारे खाने को ताजा रखता है बल्कि हमारी डेली लाइफ को भी आसान बनाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आपका फ्रिज जल्दी खराब हो सकता है। जब हम फ्रिज में जरूरत से ज्यादा सामान भरते हैं, कॉइल्स को साफ नहीं करते, गलत तापमान सेट करते हैं, दरवाजे की सील की जांच नहीं करते, दरवाजा खुला छोड़ देते हैं या अजीब आवाजों को नजरअंदाज करते हैं तो हम अनजाने में अपने फ्रिज की लाइफ कम कर रहे हैं।

Advertisement

अगर आप भी इन में से ऐसा कुछ कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। भूलकर भी ऐसी गलतियां न करें। अगर आप चाहते हैं कि आपका फ्रिज सालों-साल नए जैसा चले तो कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करें। चलिए इसके बारे में जानते हैं...

Fridge को खराब कर देती हैं ये 7 गलतियां

फ्रिज को ओवरफिल न करें: अगर आप चाहते हैं कि आपका फ्रिज जल्दी खराब न हो तो उसे कभी भी ओवरफिल न करें। ज्यादा सामान रखने से फ्रिज को ठंडा रखने में दिक्कत होती है।

कॉइल्स को साफ करें: धूल से ढकी कॉइल्स फ्रिज के ठंडा होने में मुश्किल डालती हैं। इसलिए समय समय पर इसकी जांच जरूर करें और इसकी सफाई का खास ध्यान रखें।

Advertisement

सही तापमान सेट करें: बहुत कम या बहुत ज्यादा तापमान फ्रिज को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा वेदर कंडीशन को देखते हुए ही फ्रिज का तापमान सेट करें। इससे न सिर्फ फ्रिज की लाइफ अच्छी होगी बल्कि बिजली का बिल भी कम आएगा।

दरवाजे की सील चेक करें: फ्रिज में खराब सील के कारण ठंडी हवा बाहर निकल जाती है। जिसकी वजह से फ्रिज को अंदर कूलिंग बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़त है जिसके चलते बिजली का बिल भी ज्यादा आने लगता है।

ये भी पढ़ें : Amazon Diwali Sale में 37 हजार रुपये तक सस्ते हुए ये 5 स्मार्टफोन, देखें बेस्ट डील्स

फ्रिज का दरवाजा जल्दी बंद करें: दरवाजा खुला छोड़ने से फ्रिज को एक्स्ट्रा एनर्जी खर्च करनी पड़ती है। जो लॉन्ग टाइम में फ्रिज की लाइफ पर असर डालता है। इसलिए जैसे ही आपका काम हो जाए तो फ्रिज का डोर बंद कर दें।

अजीब आवाजें: कई बार फ्रिज खराब होने से पहले ही कई तरह के संकेत देने लगता है। फ्रिज से अलग अलग तरह की आवाजें आने लगती हैं।  यह किसी खराबी का संकेत हो सकता है। इसलिए इसे कभी भी इग्नोर न करें।

गर्म खाना न रखें: फ्रिज में कभी भी गर्म खाना न रखें। इससे फ्रिज का तापमान बढ़ जाता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Refrigerator Tipsrefrigerator using tips
Advertisement
Advertisement