खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सरकार ने लाखों Mobile यूजर्स को दिया तोहफा, प्रमोशनल कॉल और मैसेज की होगी आसानी से पहचान

TRAI New Mobile Number Series: अगर आप भी रोजाना आने वाले प्रमोशनल कॉल और मैसेज से परेशान हो गए हैं तो आपको बता दें जल्द ही आपको ऐसे कॉल्स सिर्फ दो मोबाइल नंबर सीरीज से ही आएंगे। चलिए इसके बारे में जानें
11:14 AM May 22, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

TRAI New Mobile Number Series: क्या आपको भी रोजाना बहुत से प्रमोशनल कॉल और मैसेज आते हैं? अगर हां, तो आपको बता दें सरकार ने ऐसे प्रमोशनल कॉल और मैसेज की आसानी से पहचान के लिए एक नई मोबाइल नंबर सीरीज को जारी कर दिया है। कहा जा रहा है कि इस बदलाव से लाखों मोबाइल यूजर्स को आने वाले हफ्तों में बड़ी राहत मिल सकती है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

Advertisement

सरकार क्यों लाई ये नई सीरीज?

मौजूदा समय में कई यूजर्स को प्रमोशल कॉल और मैसेज के बीच अंतर करने में दिक्कत आती है, इसी से निपटने के लिए सरकार फोन नंबर की एक अलग सीरीज जारी कर रही है। पिछली रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि मोबाइल यूजर्स की सुविधा के लिए सरकार नए नियम भी ला रही है, जिसे नई सरकार बनते ही 100 दिनों के अंदर जारी कर दिया जाएगा।

क्या है ये नई नंबर सीरीज?

जानकारी के मुताबिक, DoT यानी दूरसंचार विभाग और TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने साथ मिलकर इस नई फोन नंबर सीरीज को रिलीज किया है। कहा जा रहा है कि 140 मोबाइल नंबर सीरीज से जल्द ही आपको वॉइस कॉलिंग वाले प्रमोशनल कॉल्स और मैसेज आएंगे। वहीं, दूसरी तरफ 160 नंबर सीरीज से फाइनेंशियल ट्रांसक्शन्स और सर्विस वॉयस कॉल देखने को मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें : 5,700mAh की बैटरी के साथ आ रहा है Vivo का पहला फोल्डेबल फोन, Flipkart पर हुआ लिस्ट

Advertisement

सिर्फ दो मोबाइल नंबर सीरीज से आएंगे मैसेज और कॉल

एक रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि आने वाले हफ्तों में टेलिकॉम ऑपरेटर जैसे Jio, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया इन नए नंबर सीरीज को पूरे देश में लागू कर देंगे। जैसे ही नई नंबर सीरीज जारी होगी इसके बाद आपको सिर्फ दो मोबाइल नंबर सीरीज से प्रमोशनल और बैंकिंग मैसेज देखने को मिलने वाले हैं। इससे आपको ये जानने में भी आसानी होगी कि कोई मैसेज फर्जी तो नहीं है।

देश में बढ़ रहे फर्जी कॉल और मैसेज

पिछले कुछ वक्त में हजारों लोग फर्जी प्रमोशनल कॉल और मैसेज के जाल में फंस कर अपनी मेहनत की कमाई गंवा चुके हैं। हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि कुछ यूजर्स को तो दिन में करीब 20 से 25 प्रमोशनल कॉल और SMS आते हैं। जिसमें से हर महीने 12 से 15 करोड़ फिशिंग मैसेज सेंड किए जाते हैं। ऐसे में सरकार अब इन फर्जी कॉल्स और मैसेज को रोकने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Advertisement
Tags :
Mobile NumberTRAI
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement