खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मोबाइल नंबर में होने जा रहा है सबसे बड़ा बदलाव, क्या आप पर पड़ेगा असर?

TRAI New Numbering Plan: मोबाइल नंबर में जल्द ही सबसे बड़ा बदलाव होने जा रहा है। TRAI ने एक Consultation Paper इशू किया है। चलिए इसके बारे में जानते हैं और आप पर इसका क्या असर पड़ेगा...
11:26 AM Jun 11, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

TRAI New Numbering Plan: भारत में लगातार मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। आजकल एक व्यक्ति दो-दो सिम कार्ड यूज कर रहा है। ऐसे में कहीं न कहीं आने वाले दिनों में नंबर्स की शॉर्टेज होना लगभग तय है। इसी को देखते हुए TRAI ने एक Consultation Paper इशू किया है, जो नेशनल नंबरिंग प्लान से जुड़ा हुआ है। भारत में लगातार बढ़ रहे मोबाइल यूजर्स की संख्यां को देखते हुआ कंसल्टेशन पेपर में नेशनल नंबरिंग प्लान को चेंज करने को कहा गया है। बता दें कि 21 साल पहले 2003 में नेशनल नंबरिंग प्लान बदला गया था। हालांकि अब तेजी से बढ़ रहे यूजर्स और 5G नेटवर्क के विस्तार को देखते हुए इसमें बदलाव किया जा रहा है।

Advertisement

क्या है ये नेशनल नंबरिंग प्लान?

नेशनल नंबरिंग प्लान एफ्फिसिएंट कम्युनिकेशन और नेटवर्क मैनेजमेंट करने में काफी मदद करता है। टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट यानी DoT मोबाइल नेटवर्क के लिए Telecommunications identifiers का मैनेजमेंट करता है। जानकारी के अनुसार 2003 में नेशनल नंबरिंग प्लान को 75 करोड़ टेलीफोन कनेक्शन को अलोकेट करने के लिए बनाया गया था। वहीं, इस पर मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशन का कहना है कि 21 साल बाद नंबरिंग रिसोर्स काफी बड़े रिस्क में आ गया है।

ये भी पढ़ें : Instagram के साथ अब WhatsApp पर भी मिलेगा ‘Blue Tick’, जानें कैसे?

Advertisement

टेलीडेंसिटी पहुंची 85 परसेंट के पार

एक रिपोर्ट के अनुसार देश में इस वक्त 1,199.28 मिलियन टेलीफोन यूजर्स हैं जिससे 31 मार्च 2024 तक भारत की टेलीडेंसिटी 85 परसेंट को पार कर गई है। जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि टेलीडेंसिटी एक क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक सौ व्यक्तियों के लिए टेलीफोन कनेक्शन की संख्या है। कहा जा रहा है कि मौजूदा नंबर अलोकेशन सिस्टम को भी यूटिलाइज करने में समस्या आ रही है। इसी लिए अब नई सीरीज के नंबर  जल्द आ रहे हैं।

आ रहे हैं नई सीरीज के नंबर

ताजा रिपोर्ट के अनुसार नए नंबरिंग प्लान के आने से टेलीकॉम कंपनियां जैसे जियो, एयरटेल, VI नए नंबर जारी कर सकेंगी। इसके साथ ही आपको भी नए नंबर को चुनने में और ज्यादा ऑप्शन मिलेंगे। अभी DoT ने टेलीकॉम कंपनियों को रिसाइकिल किए गए नंबर जारी करने के लिए कहा है। बता दें कि ये वो नंबर हैं जो काफी वक्त से बंद पड़े हैं। अब इन्हें नए यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है। हालांकि इससे आप पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Advertisement
Tags :
airtelDepartment of TelecommunicationjioTRAI
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement