होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

TRAI का नया नियम लागू... तो क्या नहीं आएगा बैंक से OTP? स्कैमर्स हो गए 'बेरोजगार'

TRAI New Rules : क्या आप जानते हैं आज से ट्राई का नया नियम लागू हो गया है जो एक तरफ आपको स्कैमर्स से बचा सकता है लेकिन दूसरी तरफ आपकी मुश्किलें भी बढ़ा सकता है और आपके बैंकिंग सर्विस पर इसका असर पड़ सकता है।
10:26 AM Oct 01, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

TRAI New Rules: भारत में टेलीकॉम सर्विस को कंट्रोल करने वाली संस्था, TRAI ने 1 अक्टूबर से एक नया नियम लागू किया है। इस नियम का सीधा असर आपके मोबाइल पर आने वाले मैसेजेस और कॉल पर पड़ेगा। जहां एक तरफ इस नियम से आपको काफी फायदा होगा तो दूसरी तरफ इससे आपको कुछ समस्या भी हो सकती है। चलिए पहले जानते हैं कि क्या है ये नया नियम...

Advertisement

क्या है ये नया नियम?

इस नियम के अनुसार, टेलीकॉम कंपनियों को अब ओटीपी, लिंक या किसी भी तरह की सेंसिटिव जानकारी वाले मैसेज भेजने के लिए एक खास तरह के टेम्पलेट का इस्तेमाल करना होगा। इसका मतलब है कि अगर कोई कंपनी इस टेम्पलेट का पालन नहीं करती है, तो उसके मैसेज आपके फोन तक नहीं पहुंच पाएंगे।

क्यों लागू हुआ ये नियम?

पिछले कुछ वक्त से फर्जी कॉल और मैसेज की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। इनके जरिए स्कैमर्स लोगों को ठग रहे हैं। इस नए नियम से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। यही नहीं इस नियम से आपके पर्सनल डेटा भी सिक्योर होगा। अब केवल वे ही कंपनियां आपको मैसेज भेज पाएंगी जो TRAI द्वारा ऑथराइज्ड होंगी।

आप पर पड़ सकता है सीधा असर

अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो इस नियम का सीधा असर आप पर पड़ सकता है, क्योंकि ऑनलाइन पेमेंट के लिए ओटीपी की जरूरत होती है और अगर कोई कंपनी TRAI के नियमों का पालन नहीं करती है तो आपको ओटीपी नहीं मिलेगा। वहीं, इसका एक फायदा ये भी है कि आपको इस नियम के चलते कोई भी स्पैम मैसेज नहीं मिलेगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें : 3 अक्टूबर को Google देगा भारतीयों को बड़ा तोहफा! जानें ऐसा क्या होगा खास?

क्या करें अगर आपको आती है ऐसी समस्या?

अगर आपको ऑनलाइन पेमेंट करते समय कोई समस्या आ रही है तो अपने बैंक से संपर्क करें। वहीं, अगर आपको लगता है कि आपको कोई जरूरी मैसेज नहीं मिल रहा है तो अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से कांटेक्ट करें। ज्यादा जानकारी के लिए आप TRAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

न लें टेंशन...

देखा जाए तो यह नया नियम सुरक्षा के लिहाज से काफी अच्छा है। हालांकि, शुरुआत में कुछ तकनीकी समस्याएं आ सकती हैं। इसलिए, अगर आपको कोई समस्या आती है तो घबराएं नहीं और अपने बैंक या टेलीकॉम ऑपरेटर से कांटेक्ट करें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Department of Telecom
Advertisement
Advertisement