खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

फ्री लैपटॉप चाहिए? तो जल्दी से इस लिंक पर क्लिक करें... फैक्ट चेक में जानें पूरा सच

WhatsApp Message offering free Laptops Fact Check: अगर कोई आपको फ्री लैपटॉप देने का दावा करे और बदले में आपको सिर्फ एक लिंक पर क्लिक करना हो, तो आप क्या करेंगे? ज्यादातर लोग लैपटॉप के लालच में लिंक पर फौरन क्लिक कर देंगे। मगर आपका एक क्लिक आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे?
09:34 AM Sep 14, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

WhatsApp Message offering free Laptops: ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर क्राइम जैसे अपराध आजकल आम हो गए हैं। लोगों को चूना लगाने के लिए ठग कोई ना कोई बहाना निकाल ही लेते हैं। स्टूडेंट्स को भी इन ठगों से सावधान रहने की जरूरत है। बच्चों को मुफ्त चीजों का लालच देकर ठग आसानी से उन्हें अपने जाल में फंसा लेते हैं। व्हाट्सऐप मैसेज भी इन्हीं में से एक है।

Advertisement

PIB फैक्ट चेक में हुआ खुलासा

कई बच्चों को व्हाट्सऐप पर फ्री लैपटॉप के मैसेज भेजे जा रहे हैं। PIB फैक्ट चेक के अनुसार यह मैसेज पूरी तरह से फेक हैं। मैसेज में एक बड़ा सा पोस्टर देखने को मिल रहा है, जिस पर लिखा रहता है कि स्टूडेंट्स के लिए फ्री लैपटॉप। 2024 एडिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें। वहीं लिंक पर क्लिक करते ही आपके फोन का डेटा चोरी हो सकता है। साथ ही आपका बैंक अकाउंट भी खाली किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Video: Elon Musk ने रचा इतिहास! अंतरिक्ष में कराई अनोखी Spacewalk, जानिए कैसे?

कैसे आता है मैसेज?

यह व्हाट्सऐप मैसेज कई स्टूडेंट्स के फोन पर भेजे जा रहे हैं। इसमें लिखा रहता है कि स्टूडेंट्स लैपटॉप स्कीम 2024 के आवेदन शुरू हो गए हैं। जो बच्चे आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और लैपटॉप नहीं खरीद सकते, वो इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं। 2024 में 960,000 स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप दिए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Advertisement

निजी जानकारी लीक होने का खतरा

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलकर सामने आएगा। इसमें आपका नाम, उम्र, एजुकेशन क्वालिफिकेशन और पता समेत तमाम जानकारियां मांगी जाएंगी। हालांकि PIB फैक्ट चेक के अनुसार यह लिंक पूरी तरह से फेक है। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने से आपका पर्सनल डेटा चोरी हो सकता है। साथ ही ठग आपके फोन को हैक भी कर सकते हैं। इसलिए भूलकर भी अंजान लिंक पर क्लिक ना करें। वरना आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें- अडानी ग्रुप ने हासिल की नई उपलब्धि, TIME की दुनिया की बेस्ट कंपनियों की लिस्ट में नाम

Open in App
Advertisement
Tags :
Cyber CrimePIB fact check
Advertisement
Advertisement