चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

WhatsApp Chats कभी नहीं होंगी Leak, अपनाएं ये 3 टिप्स

WhatsApp Tips and Tricks : अगर आपके मन में भी व्हाट्सएप पर चैट लीक होने का डर बना रहता है तो आज हम आपके लिए 3 कमाल की टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करके आप चैट को और भी ज्यादा सिक्योर बना सकते हैं।
07:55 AM Apr 28, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

WhatsApp Tips and Tricks: व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में करोड़ों लोग कर रहे हैं। यह एक फ्री, मल्टिफंक्शनल और मल्टीप्लेटफॉर्म मैसेजिंग एप्लिकेशन है जो यूजर्स को अन्य यूजर्स के साथ फ्री में टेक्स्ट, फोटो, वीडियो आदि सेंड करने की सुविधा देता है। चूंकि एप्लिकेशन को बहुत से लोग यूज करते हैं, ऐसे में प्लेटफॉर्म पर हर किसी को अपनी चैट लीक होने का डर बना रहता है। अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि कहीं आपकी चैट लीक न हो जाए तो आप कुछ टिप्स को फॉलो करके अपनी चैट को डबल सिक्योर कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

Advertisement

डिसअपीयरिंग मैसेज

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी चैट लीक हो सकती है तो आप डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर का यूज कर सकते हैं। इस फीचर को ऑन करने के बाद एक टाइम लिमिट के अंदर आपकी चैट खुद डिलीट हो जाएगी। यूजर्स को इस फीचर में 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन का टाइम सेट करने की सुविधा मिलती है। एक बार सेलेक्ट किया गया टाइम पूरा होने के बाद चैट अपने आप गायब हो जाएगी। यह फीचर सभी मल्टीमीडिया फाइल्स पर भी काम करता है।

ये भी पढ़ें : Flipkart से पहले Amazon पर शुरू होने वाली है Summer Sale, कई सामान मिलेंगे आधे दाम में!

चैट लॉक फीचर करें ऑन

यह फीचर चैट को सिक्योर करने का एक और जबरदस्त तरीका है। अगर यूजर्स को लगता है कि उनके डिवाइस तक कोई Unauthorized तरीके से पहुंच सकता है तो वे किसी खास चैट को लॉक कर सकते हैं। यह फीचर का यूज करके आप सेंसिटिव और प्राइवेट चैट को सिक्योर कर सकते हैं। इस फीचर को ऑन करने के लिए यूजर्स को एक खास चैट को सेलेक्ट करना होगा और उसमें 'लॉक चैट' का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद चैट लॉक हो जाएगी और कोई भी इसे एक्सेस नहीं कर पाएगा।

Advertisement

क्लाउड बैकअप एन्क्रिप्ट करें ऑन

हम से से बहुत से लोग आज भी जब स्मार्टफोन स्विच करते हैं तो क्लाउड पर नॉर्मल चैट का बैकअप बना लेते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। ऐसे में आपकी चैट लीक होने का खतरा बढ़ सकता है। कंपनी ने हाल ही में ऐप पर चैट बैकअप के लिए बैकअप एन्क्रिप्ट का ऑप्शन ऐड किया था। जिससे आपकी क्लाउड पर मौजूद चैट्स भी सिक्योर हो जाती हैं। इसलिए बैकअप लेते समय जरूर इस फीचर का यूज करें।

Advertisement
Tags :
WhatsAppWhatsApp Tips and Tricks
Advertisement
Advertisement