खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ईमेल खोल देगा सारे राज! कब, कहां और कैसे हुआ आपका डेटा लीक; यहां से जानें

Where can I check if my Data has been Breached: क्या आप जानते हैं आपकी ईमेल आपके सारे राज खोल सकती है। जी हां, आप इससे ये जान सकते हैं कि आपका डेटा कब और कहां-कहां लीक हुआ है।
12:08 PM Aug 06, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Where can I check if my Data has been Breached:आज के डिजिटल युग में, हमारा पर्सनल डेटा ऑनलाइन हर जगह मौजूद है। सोशल मीडिया, ई-कॉमर्स वेबसाइट्स और अन्य ऑनलाइन सर्विस का यूज करने के लिए हम लगातार अपना डेटा शेयर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका यह डेटा कभी-कभी लीक हो सकता है। डेटा लीक होने का मतलब है कि आपकी पर्सनल इनफार्मेशन जैसे कि आपका नाम, पता, ईमेल, या यहां तक कि आपकी बैंक की डिटेल्स, किसी Unauthorized पर्सन के हाथों में पहुंच सकती है।

Advertisement

ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं? इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपका पर्सनल डेटा लीक हुआ है और आप इस स्थिति से कैसे निपट सकते हैं। चलिए इसके बारे में जानें...

ऐसे करें चुटकियों में पता...

दरअसल, हाल ही में एक टेक इन्फ्लुएंसर (Buzz2DayTech) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए ये बताया है कि आप कैसे जान सकते हैं कि आपका डेटा कहां-कहां लीक हुआ है। खास बात यह है कि ये ट्रिक पूरी तरह से फ्री है। आपको ये जानने के लिए कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस इसके लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी ईमेल को यहां एंटर करना होगा।

Advertisement

इस वेबसाइट का नाम 'Have i Been Pwned' है। आपको सबसे पहले अपने गूगल क्रोम को ओपन कर लेना है और इस वेबसाइट को सर्च करना है। जैसे ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे तो आपको यहां ईमेल एड्रेस डालने का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही आप यहां ईमेल एंटर करेंगे तो सर्च बार के एंड में आपको Pwned पर क्लिक करना होगा। Pwned पर क्लिक करते ही अब आपको वो सभी वेबसाइट दिख जाएंगी जहां जहां आपका डेटा लीक हुआ है।

अब कैसे करें खुद को सेफ?

Pwned पर क्लिक करने के बाद आपको उन सभी वेबसाइट की लिस्ट मिल जाएगी जिस जिस ने आपका डेटा लीक किया है। इतना ही नहीं यहां आपको डेट भी मिलेगी कि कब आपका कौन सा डेटा लीक हुआ है। अब जैसे ही आपको ये सारी जानकारी मिल जाए तो सबसे पहले उस वेबसाइट पर जाएं जिसने आपका डेटा लीक किया है। इसके बाद वहां से खुद की प्रोफाइल डिलीट करें और इसके बाद अपना पासवर्ड रिसेट करें। अब आपका अकाउंट फिर से सिक्योर हो जाएगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Data Leak
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement