खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Wi-Fi राउटर लगवाने वाले सावधान! इन लोगों के लिए बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Wi-Fi 6E Routers Ban in India: क्या आप भी इस वक्त अपने घर या ऑफिस में इस स्पेक्ट्रम बैंड वाले राउटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अभी सावधान हो जाएं। आप पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है। आइए इसके बारे में जानते हैं...
12:25 PM May 01, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Wi-Fi 6E Routers Ban in India: क्या आप भी अपने घर में इटरनेट इस्तेमाल करने के लिए 6GHz स्पेक्ट्रम बैंड वाले राउटर का यूज कर रहे हैं तो आपकी मुश्किलें जल्द ही बढ़ सकती है। जी हां, क्योंकि सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी COAI ने भारत सरकार को देश में वाई-फाई 6ई राउटर्स की बिक्री पर रोक लगाने को कहा है। COAI ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (DoT) को इस मामले पर एक पत्र भी लिखा है।

Advertisement

सरकार ने नहीं दी परमिशन

बता दें कि Wi-Fi 6E टेक्नोलॉजी वाले राउटर को देश में ऑफलाइन और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए बेचा जा रहा है, जबकि सरकार ने अभी तक इसे बेचने की परमिशन नहीं दी है। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसे प्रमुख दूरसंचार दिग्गजों ने भी अमेजन, फ्लिपकार्ट और मोग्लिक्स जैसे विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर मिल रहे इन राउटर्स की उपलब्धता को लेकर चिंता व्यक्त की है।

ये भी पढ़ें : Flipkart से पहले Amazon पर शुरू होने वाली है Summer Sale, कई सामान मिलेंगे आधे दाम में!

Advertisement

धड़ल्ले से हो रही बिक्री

जानकारी के लिए बता दें कि देश में अभी सिर्फ 2.4 GHz और 5GHz बैंड वाले Wi-Fi राउटर को ही बेचने की परमिशन है लेकिन इस वक्त कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Wi-Fi 6E राउटर बेच रहे हैं जो 6GHz स्पेक्ट्रम बैंड पर बेस्ड हैं। Amazon, Flipkart जैसे प्लेटफॉर्म्स से आप इन्हें आसानी से खरीद सकते हैं। COAI ने इन राउटर की बिक्री पर बैन लगाने के लिए कहा है। हालांकि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ने इसे लेकर कोई नई पॉलिसी जारी नहीं की है।

हो सकती है कानूनी कार्रवाई

इस पूरे मामले पर सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया का कहना है कि इस तरह के राउटर्स का यूज करके कई अनऑथोराइज्ड ट्रांसमिशन को अंजाम दिया जा सकता है, जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है। जो भी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म इन्हें बेच रहे हैं और यहां तक कि इन्हें खरीदने वालों पर भी कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Wi-Fi Using TipsWiFi Routers
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement