होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Elon Musk ने X की प्राइवेसी पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, आम यूजर पर क्या होगा असर?

X New Privacy Policy : अगर आप भी X का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। 15 नवंबर से प्लेटफॉर्म की प्राइवेसी पॉलिसी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। चलिए इसके बारे में जानें...
02:56 PM Oct 19, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

X New Privacy Policy: एलन मस्क की कंपनी एक्स जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, ने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है। अब, प्लेटफॉर्म आपके पोस्ट का इस्तेमाल "थर्ड-पार्टी" यानी अन्य कंपनियों के साथ अपने AI मॉडल को ट्रेनेड करने के लिए कर सकेगा। यह नई प्राइवेसी पॉलिसी 15 नवंबर से लागू होने जा रही है, जिससे कंपनी को और भी ज्यादा कमाई का मौका मिलेगा।

Advertisement

मिलेगा ये खास ऑप्शन

रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि यूजर्स को सेटिंग्स में जाकर इस डेटा शेयरिंग से बाहर निकलने का ऑप्शन भी मिल सकता है, लेकिन फिलहाल ऐसा कोई ऑप्शन उपलब्ध नहीं है। आने वाले समय में प्लेटफॉर्म यह सुविधा दे सकता है। कंपनी नए अपडेट के साथ इस ऑप्शन को प्लेटफार्म पर ऐड कर सकती है। हालांकि अपडेट कब तक जारी होगा इसे लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें : Amazon Diwali Sale में सस्ते हुए ये 10 मोबाइल, लिस्ट में iPhone भी शामिल

Advertisement

प्राइवेसी पॉलिसी ये भी बदला...

इसके अलावा, कंपनी ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी से उस हिस्से को हटा दिया है जिसमें कहा गया था कि आपकी जानकारी 18 महीने तक रखी जाएगी। अब, जानकारी को उस समय तक सुरक्षित रखा जाएगा जब तक उसे सर्विस को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समझा जाएगा, यानी आपका डेटा लंबे समय तक सेव किया जा सकता है, भले ही आप एक्स का इस्तेमाल करना बंद भी कर दें।

कब तक सेफ रहेगा डेटा?

यह बदलाव एक्स के डेटा नीति और AI के इस्तेमाल को लेकर ट्रांसपेरेंसी बढ़ाने के लिए है, लेकिन इससे यह सवाल भी उठता है कि आपका डेटा कितनी देर तक सुरक्षित रहेगा और इसे किस तरह से इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि इंस्टाग्राम और फेसबुक भी अपने यूजर्स की एक्टिविटी को ट्रैक करते हैं जिससे कंपनी को काफी अच्छा मुनाफा होता है। हालांकि इन प्लेटफार्म में आपको ट्रैकिंग को ऑफ करने की भी सुविधा मिलती है। ऐसे में X को भी अपने यूजर्स की प्राइवेसी का ख्याल रखते हुए ये ऑप्शन जरूर देना चाहिए।

Open in App
Advertisement
Tags :
CEO Elon Muskelon musk
Advertisement
Advertisement