खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आपका मोबाइल भी चुराता है आपकी पर्सनल जानकारी, रोकने को अपनाएं 4 टिप्स

Smartphone Tips And Tricks: क्या आपका फोन आपकी बातें सुन रहा है? जानिए कैसे आपका फोन आपकी पर्सनल जानकारी चुरा सकता है और कैसे आप अपनी प्राइवेसी की रक्षा कर सकते हैं। फोन की जासूसी से बचने के आसान टिप्स यहां हैं।
09:00 AM Aug 02, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Smartphone Tips And Tricks: क्या आपको कभी ऐसा लगा है कि आपने किसी चीज के बारे में बात की और फिर उसी चीज का विज्ञापन आपके फोन पर दिखने लगा? क्या आपको लगता है कि आपका फोन आपकी बातें सुन रहा है? अगर आपका जवाब हाँ है, तो आप अकेले नहीं हैं। कई लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उनके फोन उनकी बातें सुन रहे हैं।

Advertisement

तो, क्या सच में ऐसा होता है?

हां, कुछ हद तक यह सच है। आपके फोन में कुछ ऐप्स ऐसे होते हैं जो आपके फोन के माइक्रोफोन का इस्तेमाल करते हैं। ये ऐप्स आपकी बातों को रिकॉर्ड नहीं करते हैं, लेकिन वे कुछ शब्दों को पहचान सकते हैं। इस जानकारी का इस्तेमाल आपको टार्गेटेड विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के लिए, अगर आप अपने दोस्त से कहते हैं कि आप एक नया फोन खरीदना चाहते हैं, तो आप अगले कुछ दिनों में फोन के विज्ञापन देख सकते हैं। यह थोड़ा डरावना लग सकता है, लेकिन यह कैसे काम करता है, यह जानना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: फोटोग्राफी के हैं शौकीन तो बस कर लें कुछ घंटों का इंतजार, आ रहा है Honor का ये धांसू फोन

Advertisement

आपका फोन कैसे जानता है कि आप क्या बात कर रहे हैं?

आपके फोन में एक सॉफ्टवेयर होता है जिसे "स्पेशल रिकॉग्निशन" कहा जाता है। यह सॉफ्टवेयर आपके फोन के माइक्रोफोन से आने वाली आवाज को सुनता है और कुछ शब्दों को पहचानता है। ये शब्द आपके फोन में मौजूद ऐप्स के साथ शेयर किए जाते हैं। फिर ये ऐप्स आपको टार्गेटेड विज्ञापन दिखाते हैं।

Smartphone Tips And Tricks: क्या आप इसे रोक सकते हैं?

हां, आप कुछ चीजें कर सकते हैं ताकि आपका फोन आपकी बातें सुनना बंद कर दे।

याद रखें, आपका फोन आपकी पूरी बातचीत रिकॉर्ड नहीं कर रहा है। यह केवल कुछ शब्दों को पहचानता है। लेकिन अगर आप अपनी प्राइवेसी की रक्षा करना चाहते हैं, तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Smartphone Tips and TricksSmartphone Tips and Tricks in Hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement