चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

YouTube ने रोल आउट किया जबरदस्त AI Feature, वीडियो देखने का मजा होगा डबल

YouTube New AI Features: यूट्यूब पर अब आपको लंबे-लंबे वीडियो देखने की जरूरत नहीं है। कंपनी एक बहुत ही कमाल का AI फीचर लेकर आई है लेकिन सिर्फ प्रीमियम यूजर्स ही इसका यूज कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में जानें...
12:00 PM May 06, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

YouTube New AI Features: क्या आप भी पढ़ाई या मनोरजन के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। कंपनी ने अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए एक बहुत ही कमाल का AI फीचर रोल आउट किया है जिसे Jump ahead कहा जा रहा है। दरअसल इस फीचर के आने के बाद अब आपको पूरी वीडियो देखने की जरूरत नहीं है। इस AI Feature की मदद से आप एक क्लिक पर वीडियो के उस हिस्से में पहुंच जाएंगे जहां क्रिएटर ने कुछ खास बात बताई है।

Advertisement

टाइम सेविंग है ये फीचर

ये फीचर आपका काफी समय बचाएगा। स्टूडेंट्स के लिए तो ये फीचर काफी यूजफुल है। चलिए इसके बारे में जानते हैं। कंपनी का कहना है कि ये फीचर मशीन लर्निंग और व्यूइंग डेटा का यूज करके वीडियो देखने वाले को वीडियो के सबसे खास हिस्से में ले जाता है।

जंप अहेड फीचर

अब आपको वीडियो के स्पेशल पार्ट पर जाने के लिए बार-बार स्क्रीन पर टैप करने की जरूरत नहीं है। YouTube अब "जंप अहेड" फीचर ऑफर कर रहा है। आप जैसे ही अब किसी वीडियो में फॉरवर्ड करने के लिए स्क्रीन पर टैप करेंगे तो डबल-टैप करने के बाद, एक बटन दिखाई देगा, जो आपको वीडियो के उस पार्ट पर ले जाएगा जहां ज्यादातर यूजर्स वीडियो को बिना स्किप किए देख रहे हैं।

ये भी पढ़ें : AC चलाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बम की तरह हो सकता है ब्लास्ट

Advertisement

प्रीमियम यूजर्स को मिला फीचर

ये नया बटन गोली की तरह दिख रहा है। "जंप अहेड" बटन स्क्रीन के निचले-दाएं कोने में थोड़ी देर के लिए विज़िबल होता है और अगर तुरंत आप इसका यूज नहीं करते हैं तो कुछ ही सेकंड में ये गायब हो जाता है। कंपनी ने इस फीचर की टेस्टिंग मार्च में शुरू की थी, लेकिन YouTube अब youtube.com/new पेज के जरिए से प्रीमियम यूजर्स को ये खास फीचर दे रहा है।

गुनगुना कर सर्च कर सकते हैं म्यूजिक

इसके अलावा कंपनी एक हम-टू-सर्च फीचर भी पेश कर रही है जो यूजर्स को गुनगुना कर किसी सॉन्‍ग को सर्च करने की सुविधा दे रहा है। कहा जा रहा है कि ये फीचर अब तक का सबसे जबरदस्त फीचर है जिसे नए अपडेट के साथ कंपनी ने धीरे धीरे रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इस फीचर की मदद से आप किसी भी गाने को गुनगुना कर सर्च कर सकते हैं। ये फीचर AI का यूज करके गाने को ढूंढ़ता है।

Advertisement
Tags :
Youtube New Featuresyoutube new update
Advertisement
Advertisement