Google ने YouTube में किया एक और बड़ा बदलाव! माता-पिता बेफिक्र होकर दे सकेंगे वीडियो देखने के लिए फोन

YouTube New Feature: गूगल ने फिर एक बार YouTube में बड़ा बदलाव किया है। अब माता-पिता बेफिक्र होकर वीडियो देखने के लिए फोन अपने बच्चों को दे सकते हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

YouTube New Feature: क्या आपका बच्चा भी दिनभर YouTube का इस्तेमाल करता है तो ये खबर जरूर जान लें। दरअसल, गूगल ने फिर एक बार वीडियो  स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए एक खास फीचर रोल आउट किया है, जिसके जरिए माता-पिता को अपने बच्चों पर नजर रखने में काफी मदद मिलेगी।

जी हां, YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक अकाउंट को लिंक करने वाला खास फीचर पेश किया है। यह अपडेट एक बेहतर सुपरविजन वाला एनवायरनमेंट बनाने के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे माता-पिता को यह देखने में मदद मिलती है कि उनके बच्चे प्लेटफॉर्म पर दिनभर क्या कर रहे हैं।

ग्लोबल लेवल पर रोल आउट हुआ फीचर

यह फीचर, YouTube के नए फैमिली सेंटर हब में जोड़ा गया है, जिसे अब ग्लोबल लेवल पर रोल आउट किया जा रहा है। इतना ही नहीं ये फीचर आपको इस बात की भी जानकारी देगा कि बच्चे ने कौन से वीडियो अपलोड किए हैं, उन्होंने किन चैनल्स की मेम्बरशिप ली है और वे कौन सी वीडियो पर क्या कमेंट कर रहे हैं।

जब बच्चे कोई नया वीडियो अपलोड करेंगे या लाइवस्ट्रीम शुरू करेंगे, तो माता-पिता को ईमेल नोटिफिकेशन भी मिलेगा, ताकि वे जरूरत पड़ने पर इसे तुरंत देख सकें।

क्यों है यह अपडेट इतना इम्पोर्टेन्ट?

यह अपडेट किशोरों को ऑनलाइन होने वाले स्कैम्स से बचाने में भी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं ये अपडेट माता-पिता को अपने किशोरों की ऑनलाइन एक्टिविटीज के बारे में चिंता कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें : iPhone15 Pro Max के दाम 21 हजार तक गिरे, iPhone 16 के लॉन्च से पहले बंपर छूट!

टीनएजर्स के लिए काफी हेल्पफुल

विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय की विशेषज्ञ एलेन सेल्की के अनुसार, यह अपडेट टीनएजर्स के लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है और साथ ही उन्हें यह भी पता होता है कि अगर उन्हें सहायता की जरूरत है तो उनके माता-पिता अभी भी उनके साथ हैं। वहीं, पिछले कुछ वर्षों में, YouTube ने किशोरों को सुरक्षित रखने के लिए कई सुविधाएं पेश की हैं।

Open in App
Tags :