खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

YouTube में लग जाएगा AC जैसा खास फीचर, सोते समय वीडियो नहीं करेगा डिस्टर्ब

YouTube Sleep Timer Feature: यूट्यूब ने एक नए फीचर का टेस्ट शुरू कर दिया है जो वीडियो देखते समय यदि यूजर सो जाता है तो वीडियो ऑटोमेटिकली बंद हो जाएगा। इस फीचर को 'स्लीप टाइमर' नाम दिया गया है। यह एक Useful फीचर है और अभी केवल कुछ यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।
04:47 PM Aug 11, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
YouTube Sleep Timer Feature

YouTube Sleep Timer Feature: यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग अरबों लोग करते हैं। YouTube ऑनलाइन मनोरंजन का सबसे लोकप्रिय मंच है, जिसका उपयोग दुनिया भर के लगभग हर देश में किया जाता है। इस लोकप्रियता को बरकरार रखने के लिए कंपनी समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स पेश करती रहती है, जो काफी उपयोगी होते हैं।

अब कंपनी ने एक नए फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिससे अगर यूजर्स वीडियो देखते समय सो जाएंगे तो वीडियो अपने आप बंद हो जाएगा। इस फीचर को 'स्लीप टाइमर' नाम दिया गया है। यह एक एक्सपेरिमेंटल फीचर है और वर्तमान में केवल कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। अगर लोगों को यह फीचर पसंद आया तो इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है।

यह भी पढ़े: कहीं आपका Phone भी तो नहीं बनने वाला Bomb? बड़े खतरे को खत्म कर देंगी ये खास टिप्स

YouTube Sleep Timer Feature का यूज कैसे करें?

नई स्लीप टाइमर फीचर का उपयोग करना बहुत आसान है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा। इसके बाद यूजर्स को अपने फोन या कंप्यूटर पर यूट्यूब ऐप ओपन करना होगा और वीडियो प्ले करने के बाद सेटिंग्स में जाना होगा। वहां आपको स्लीप टाइमर का ऑप्शन मिलेगा जहां से आप चुन सकते हैं कि वीडियो कितनी देर में रुकेगा। जैसे 10 मिनट, 15 मिनट, 20 मिनट, 30 मिनट आदि। यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार ऑप्शन चुन सकते हैं।आपको बता दें यह फीचर फिलहाल केवल YouTube प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़े: Jio के इन रिचार्ज प्लान के साथ आता है Amazon Prime बिलकुल मुफ्त, रोजाना 13 रुपये से भी कम कीमत

कैसे है ये फीचर फायदेमंद?

यह फीचर उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो सोते समय वीडियो देखना पसंद करते हैं। इस फीचर से उन्हें काफी फायदा होगा, क्योंकि अगर वे सो भी जाएंगे तो यह फीचर वीडियो को अपने आप बंद कर देगा और यूजर का डेटा और बैटरी दोनों बचाएगा। आपको बता दें यह एक एक्सपेरिमेंटल फीचर है इसलिए यूजर्स को इसका उपयोग करने के लिए पहले इसको मैन्युअल रूप से चालू करना होगा। इसके लिए प्रीमियम यूजर्स को यूट्यूब के होमपेज पर सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद यूजर्स को ट्राई एक्सपेरिमेंटल न्यू फीचर्स पर जाना होगा। यह सुविधा केवल 2 सितंबर तक ही उपलब्ध है।

Open in App Tags :
YOUTUBEyoutube new featureYoutube New Featuresyoutube new update