होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

16वें वित्त आयोग के सदस्यों ने किया गुजरात का दौरा, राज्य सरकार ने पेश किये कई प्रस्ताव

16th Finance Commission Members Visited Gujarat: गुजरात में इन दिनों 16वें वित्त आयोग के सदस्यों दौरा चल रहा है। आयोग के सदस्य राज्य के मंत्रियों, अधिकारियों और राजनीतिक दलों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं।
12:35 PM Oct 22, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

16th Finance Commission Members Visited Gujarat: गुजरात में इन दिनों 16वें वित्त आयोग के सदस्यों दौरा चल रहा है। आयोग के सदस्य राज्य के मंत्रियों, अधिकारियों और राजनीतिक दलों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं। इस दौरान गुजरात सरकार की तरफ से वित्त आयोग के सदस्यों के सामने कई अलग-अलग प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए थे। इसमें राज्य की हिस्सेदारी में वृद्धि, आर्थिक समानता और विशिष्ट क्षेत्रों के लिए समान अनुदान की मांग की गई है।

Advertisement

गुजरात सरकार ने रखा प्रस्ताव

वित्त आयोग के सदस्यों के समक्ष राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत मुख्य प्रस्ताव में मुख्य बिंदु सरकार को मिलने वाली केंद्रीय हिस्सेदारी को बढ़ाना है, जो राज्य के विकास और व्यापक प्रगति के लिए बेहद जरूरी है. शहरीकरण की बढ़ती दर को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार ने वित्तीय सहायता का प्रस्ताव दिया है, ताकि शहरी विकास की चुनौतियों से ठीक से निपटा जा सके।

समानता और विकास का प्रस्ताव

गुजरात सरकार ने वित्त आयोग को इक्विटी और दक्षता के बीच संतुलन बनाने और क्षेत्र विशिष्ट अनुदान की व्यवस्था करने की सिफारिश की है। इसके अलावा, व्यापक इक्विटी-आधारित संकेतकों में बहुआयामी गरीबी सूचकांकों को शामिल करने का आह्वान किया गया है, ताकि विकास को अधिक व्यापक और प्रभावी ढंग से मापा जा सके।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Gujarat की एक फैक्ट्री से 400 किलो से ज्यादा ड्रग्स जब्त, 1 गिरफ्तार

धन आवंटन की व्यवस्था में सुधार पर दिया जोर 

गुजरात सरकार ने अपने प्रस्ताव में राष्ट्रीय जीडीपी में राज्य के योगदान को ध्यान में रखते हुए धन आवंटन की व्यवस्था में सुधार पर जोर दिया है। साथ ही, गुजरात सरकार द्वारा सतत विकास को महत्व देते हुए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाने की सिफारिश की गई है। गुजरात सरकार ने राजकोषीय विवेक और वित्तीय स्थिरता की आवश्यकता पर भी ध्यान केंद्रित किया है, ताकि राज्य के वित्तीय प्रबंधन को मजबूत किया जा सके।

16वें वित्त आयोग की जिम्मेदारियां

16वां वित्त आयोग मुख्य रूप से ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज हस्तांतरण के माध्यम से राज्य को आवंटन संरचना में सामंजस्य स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है। इसके साथ ही आयोग सहायता अनुदान आवंटन के मुद्दे पर भी काम करेगा, ताकि राज्य को पर्याप्त वित्तीय सहायता मिल सके।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement