होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Gujarat: अहमदाबाद नगर निगम ने की ठेकेदारों को लेकर SOP की घोषणा, ब्लैकलिस्ट पर रहा फोकस

Ahmedabad Municipal Corporation Contractors Blacklisting SOP: नगरपालिका प्रणाली को नुकसान से बचाने के लिए अहमदाबाद नगर निगम ने ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करने के लिए एक SOP की घोषणा की है।
01:27 PM Sep 29, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Ahmedabad Municipal Corporation Contractors Blacklisting SOP: गुजरात की अहमदाबाद नगर निगम को लेकर एक बढ़ी खबर सामने आई है। यहां नगरपालिका प्रणाली को नुकसान से बचाने के लिए अहमदाबाद नगर निगम ने ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करने के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) की घोषणा की है। इस मामले को लेकर नगर निगम आयुक्त ने इस SOP की घोषणा करते हुए बताया कि इस मीडिएशन के जरिए कानूनी समिति द्वारा अनुमोदित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों की तरफ से नियमों के कार्यान्वयन में देरी के कारण यह SOP जारी की गई है।

Advertisement

ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करने को लेकर SOP तैयार

नगर निगम आयुक्त ने बताया कि अलग-अलग के कामों को को करने के लिए टेंडर्स या कॉन्ट्रेक्ट किए जाते हैं। कुछ मामलों में ठेकेदारों की तरफ से काम न करने की वजह से नगर निगम प्रणाली की तरफ इन ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट में डालने का फैसला किया जाता है। लेकिन इस हालात के कारण कुछ मामलों में ठेकेदार नगर पालिका द्वारा की गई कार्रवाई के खिलाफ मध्यस्थता में चले जाते हैं। यहां जाने वाले मामलों में से कुछ मामलों में बहुत लंबा समय लगता है। इसके अलावा कई बार फैसले नगरपालिका प्रणाली के खिलाफ भी चला जाता है। इससे प्रणाली पर लागत का बोझ बढ़ जाता है। इसी तरह की स्थिति से बचने के लिए नगर आयुक्त ने 24 सितंबर को ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करने के लिए एक SOP तैयार की। जिसे कानूनी समिति द्वारा अनुमोदित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: गुजरात HC का कड़ा निर्देश, नवरात्रि से पहले करें हेलमेट कानून लागू, उल्लंघन करने पर सस्पेंड हों लाइसेंस

आयोग के मानक प्रावधान

केंद्रीय सतर्कता आयोग के मानक प्रावधानों के अनुसार, किसी भी निविदा या अनुबंध में विवाद के मामले में, एक मध्यस्थ ठेकेदार से और एक मध्यस्थ सरकार से नियुक्त किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी निर्णय सरकार के पक्ष में न जाएं। प्राकृतिक न्याय का सिद्धांत ऐसे मामलों में जहां मध्यस्थ द्वारा दिया गया पुरस्कार या निर्णय ठेकेदार या सरकार को स्वीकार करना पड़ता है।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
ahmedabad
Advertisement
Advertisement