होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अहमदाबाद नगरपालिका का वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर बड़ा फैसला, इन जगहों पर लगेंगी वेस्ट कन्वर्टर मशीनें

Ahmedabad Municipality Waste Management: अहमदाबाद के अलग-अलग वार्ड सेक्टर के सार्वजनिक जगाहों से निकलने वाले कचरे को संसाधित करने और उर्वरक बनाने के लिए ऑर्गेनिक वेस्ट कन्वर्टर मशीन लगाए जाएंगे।
09:38 AM Oct 15, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Ahmedabad Municipality Waste Management: गुजरात की भूपेन्द्र पटेल सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए कई अहम कदम उठाएं हैं और लगातार अपना काम कर रही है। राज्य सरकार के साथ नगरपालिका प्रणाली भी प्रदेश के विकास में पूरा साथ दे रही है। दरअसल, नगरपालिका प्रणाली ने फैसला किया है कि अहमदाबाद के अलग-अलग वार्ड सेक्टर के सार्वजनिक जगाहों जैसे सब्जी मार्केट, उद्यानों और सामुदायिक हॉलों से निकलने वाले कचरे को संसाधित करने और उर्वरक बनाने के लिए ऑर्गेनिक वेस्ट कन्वर्टर मशीन लगाए जाएंगे।

Advertisement

लगेगी ऑर्गेनिक वेस्ट कन्वर्टर मशीन

नगरपालिका प्रणाली ने ऑर्गेनिक वेस्ट कन्वर्टर मशीन लगाने के लिए दो एजेंसियों से बात कर रही है। फिलहाल नगरपालिका इन एजेंसियों से बायोगैस प्लान्ट स्थापित करने की जगह को लेकर बात कर रही है। नगर निगम व्यवस्था एजेंसी को ये सारा कचरा 5.50 रुपये प्रति किलोग्राम देगी। ग्रीन क्लीन सोसायटी लीग प्रतियोगिता के तहत अहमदाबाद की 6 हजार से अधिक सोसायटियों ने नगर पालिका में रजिस्ट्रेशन कराया है।

यह भी पढ़ें: बिजली, पानी या हो शिक्षा…हर क्षेत्र में हो रहा विकास, CM भूपेंद्र पटेल ने जताया PM मोदी का आभार

Advertisement

स्वास्थ्य समिति में मंजूर हुए प्रस्ताव

स्वास्थ्य समिति में मंजूर हुए प्रस्ताव के अनुसार शहर के अलग-अलग 27 स्थानों पर जहां अधिक मात्रा में हरा कचरा पाया जाता है, वहां जैविक कचरा परिवर्तक मशीनें लगाने और उन्हें मौके पर ही संसाधित करने के लिए कई एजेंसियों से प्रस्ताव आमंत्रित किए गए थे। वहीं 'मे वरदायि इंटरप्राइजेज' नाम की दो एजेंसियों को ट्रांसफर स्टेशन पर गीले कचरे को अलग करने और जैविक कचरे को अलग करने के लिए बीओडी मॉडल मशीन के साथ बायो डिग्रेडेबल कचरे से जैविक उर्वरक बनाने की अनुमति दी गई है। इसे 3 साल के लिए स्थापित किया जाएगा। वार्ड क्षेत्रों में स्थित रेजिडेशियल सोसाइटियों और कमर्शियल कैम्पस समेत कई यूनिट्स में जैविक अपशिष्ट कनवर्टर मशीनें लगाई जाएंगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
ahmedabad
Advertisement
Advertisement