होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात के इस समुद्र में सबसे ज्यादा डॉल्फिन, देशी-विदेशी टूरिस्टों के लिए बनीं आकर्षण का केंद्र

Gujarat Tourism: गुजरात के समुद्री तटों पर डॉल्फिनों की संख्या बढ़ने से अब गुजरात के अलग-अलग समुद्री तटों पर डॉल्फिनें नजर आ रही हैं।
07:00 PM Oct 18, 2024 IST | Deepti Sharma
Dolphins in gujarat
Advertisement

Gujarat Tourism: गुजरात के तट पर डॉल्फ़िन की आबादी 680 दर्ज की गई है। गुजरात वन विभाग द्वारा की गई गणना के अनुसार, राज्य के 4,087 वर्ग किमी के समुद्री क्षेत्र में लगभग 680 डॉल्फिन दर्ज की गई हैं।

Advertisement

जिनमें सबसे ज्यादा 498 डॉल्फिन ओखा से नवलखी तक फैले मरीन नेशनल पार्क और मरीन सेंचुरी के इलाके में होने की संभावना है। हर साल की तरह इस साल भी गुजरात के समुद्र में डॉल्फिनों की संख्या की गिनती की गई।

ये भी पढ़ें- बड़ा फैसला! गुजरात की माही नदी पर बनेगा 429 करोड़ में विशाल बांध, 49 गांवों को होगा बड़ा फायदा

जहां तक ​​अन्य क्षेत्रों का सवाल है, कच्छ की खाड़ी के उत्तरी भाग में, कच्छ सर्कल के अंतर्गत 1,821 वर्ग किमी में 168 डॉल्फिन देखी गई हैं, भावनगर में 10 और मोरबी के तटीय क्षेत्रों में 4 डॉल्फिन नई हो गई हैं। देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन रही हैं। वन विभाग और अलग-अलग संगठनों द्वारा आयोजित इस गणना में वैज्ञानिकों, निरीक्षकों, क्षेत्र सहायकों सहित 47 विशेषज्ञों ने भाग लिया।

Advertisement

गुजरात के इस समुद्र में सबसे ज्यादा डॉल्फिन

ओखा से नवलखी तक फैले समुद्री राष्ट्रीय उद्यान और समुद्री अभयारण्य के क्षेत्र में सबसे ज्यादा 498 डॉल्फ़िन होने की संभावना है। कच्छ की खाड़ी के उत्तरी भाग में, कच्छ सर्कल के अंतर्गत 1,821 वर्ग किमी क्षेत्र में 168 क्षेत्रों में डॉल्फिन पाए गए। भावनगर में 10 और मोरबी में 4 डॉल्फिन देखी गईं।

ये भी पढ़ें-  गुजरात में कब होगा खेल महाकुंभ 2.0 शुरू, शामिल होंगे 4 नए खेल

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhupendra Patelgujarat governmentGujarat News
Advertisement
Advertisement