Gujarat: सिर्फ 1 घंटे में पहुंचेंगे अहमदाबाद से गांधीनगर, मेट्रो फेज-2 में शामिल ये इलाके

Ahmedabad to Gandhinagar Metro Phase 2: गुजरात की आर्थिक राजधानी राजनीतिक राजधानी से मेट्रो ट्रेन से जुड़ेगी। 16 सितंबर को पीएम मोदी एक और मेट्रो रूट को हरी झंडी देने जा रहे हैं। इससे अहमदाबाद और गांधीनगर के कई लोगों को फायदा होगा।

featuredImage
ahmedabad to gandhinagar metro

Advertisement

Advertisement

Ahmedabad to Gandhinagar Metro Phase 2: अहमदाबाद और गांधीनगर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। गुजरात और भारत सरकार के प्रयासों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 सितंबर को गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Gujarat Metro Rail Corporation) के माध्यम से मेट्रो रेल नेटवर्क के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे। यह मार्ग अहमदाबाद और गांधीनगर के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे जीएनएलयू, पीडीईयू, गिफ्ट सिटी, रायसन, रैंडेसन, ढोलकुआ सर्कल, इन्फोसिटी और सेक्टर 1 क्षेत्र को कवर करता है।

मोटेरा से गांधीनगर तक कनेक्टिविटी

मेट्रो का दूसरा चरण मोटेरा से गांधीनगर तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। दूसरे चरण का एक कॉरिडोर गिफ्ट सिटी तक जाएगा। यह चरण 21 किमी का है, जिसमें शुरुआत में गांधीनगर के आठ स्टेशनों पर मेट्रो चलेगी। आने वाले समय में मेट्रो सचिवालय, अक्षरधाम, पुराना सचिवालय, सेक्टर 16, सेक्टर 24 और महात्मा मंदिर तक जाएगी। मेट्रो के दूसरे चरण से अहमदाबाद और गांधीनगर के कर्मचारियों और पर्यटकों को राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें-  अहमदाबाद में बनेगा सबसे बड़ा फूड पार्क, भारत यात्रा के दौरान अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का बड़ा फैसला

इसका कितना मूल्य होगा?

अहमदाबाद से गांधीनगर को जोड़ने वाली मेट्रो के फेज-2 प्रोजेक्ट के लिए सरकार 5,384 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जिसमें एएफडी और केएफडब्ल्यू जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से फंडिंग ली गई है।

पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

पीएम मोदी के विकास के तोहफे से ट्रैफिक की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। अहमदाबाद से गांधीनगर तक का मार्ग शुरू होने से नागरिक आसानी से राजधानी गांधीनगर पहुंच सकेंगे। जिससे अहमदाबाद-गांधीनगर अप-डाउन करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। समय के साथ पैसे की बचत होगी, ट्रैफिक की भीड़ कम होगी और लोगों को परिवहन का नया ऑप्शन मिलेगा। मेट्रो स्टेशन की खूबियों के बारे में बात करें, तो गांधीनगर सेक्टर-1 मेट्रो स्टेशन पर गुजरात के विकास का नजारा देखने को मिलेगा। मेट्रो स्टेशन पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और दुनिया का सबसे बड़ा नरेंद्र मोदी स्टेडियम प्रस्तुत किया गया है। अटल ब्रिज, झूल्टा मीनारा भी मेट्रो स्टेशन की खूबसूरती बढ़ाएंगे।

ये भी पढ़ें-  अहमदाबाद-मुंबई के बीच 320 की रफ्तार से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, लेकिन कानों को नहीं लगेगी भनक

Open in App
Tags :