होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात सरकार की सराहनीय पहल, महिलाओं की सुरक्षा के लिए जगह-जगह लगाए जाएंगे ये स्पेशल Box

Emergency Call Box In Ahmedabad: अहमदाबाद में बच्चों महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा में सुधार के लिए गुजरात सरकार ने नया कदम उठाया है। 300 से अधिक स्थानों पर आपातकालीन कॉल बॉक्स लगाए गए हैं।
12:31 PM Sep 19, 2024 IST | Deepti Sharma
Emergency Call Box
Advertisement

Emergency Call Box In Ahmedabad: देश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा अलग-अलग परियोजनाएं शुरू की गई हैं। इनमें निर्भया प्रोजेक्ट के तहत इमरजेंसी कॉल बॉक्स नाम से एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। इस कॉल बॉक्स प्रोजेक्ट में कोई भी कॉल बॉक्स की मदद से सीधे पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकता है। फिलहाल, अहमदाबाद में 300 से ज्यादा इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाए गए हैं, जिसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं और प्रतिदिन लगभग 100 कॉल आ रही हैं।

Advertisement

एक बटन प्रेस करने पर पुलिस कंट्रोल रूम को जाएगा मैसेज

अहमदाबाद में निर्भया सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत गुजरात यूनिवर्सिटी, सिंधु भवन रोड, नवरंगपुरा, सैटेलाइट, प्रह्लादनगर, एस.जी. हाईवे समेत अलग-अलग इलाकों में इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाए गए हैं। इसकी खासियत यह है कि अगर किसी व्यक्ति को जल्दी पुलिस सहायता की जरूरत है, तो बॉक्स का बटन दबाने से पुलिस कंट्रोल रूम और पास की पीसीआर वैन को संदेश चला जाता है और पुलिस कर्मचारी मिनटों में मौके पर पहुंच सकते हैं। इस कॉल बॉक्स में वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा है। जिससे कॉल करने वाले की जानकारी भी मिल जाती है।

अहमदाबाद में करीब 300 जगहों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाए गए हैं। यह सिस्टम विशेष रूप से तब इस्तेमाल होती है जब सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के साथ छेड़छाड़ होती है या जब कोई परेशानी में होता है। पुलिस के मुताबिक, यह प्रोजेक्ट महिलाओं की सुरक्षा के लिए है, लेकिन, यह प्रोजेक्ट सीनियर नागरिकों सहित सभी लोगों के लिए उपयोगी है। जिसमें करीब 100 कॉल पुलिस कंट्रोल रूम पर आती हैं। वर्तमान में, यह परियोजना अहमदाबाद सहित दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और लखनऊ में लागू की गई है।

ये भी पढ़ें-  गुजरात के इस जिले में अब 24 घंटे मिलेगा राशन, जानें क्या है ‘अन्नपूर्ति ATM’?

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhupendra PatelGujarat News
Advertisement
Advertisement