होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Gujarat में लाखों स्टूडेंट्स के लिए खबर, फिर बदलेगा 8वीं तक का कोर्स, नई आएंगी 19 किताबें

Gujarat Education News: अगले एकेडमिक ईयर 2025-26 से गुजरात बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक अलग-अलग विषयों के पाठ्यक्रमों में बदलाव किया जाएगा।
12:08 PM Sep 26, 2024 IST | Deepti Sharma
new books implemented in schools
Advertisement

Gujarat Education News: अगले एकेडमिक ईयर 2025-26 से गुजरात बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक अलग-अलग सब्जेक्ट के कोर्स में बदलाव किया जाएगा। इसलिए 19 किताबें कैंसिल कर नई लगाई जाएंगी। गुजराती, गणित और विज्ञान सहित अलग-अलग सब्जेक्ट की पुस्तकें सभी मीडिया में अलग-अलग होंगी।

Advertisement

12वीं कक्षा में अर्थशास्त्र विषय में एक न्यू चैप्टर जुड़ने पर इस विषय की किताब भी बदल दी जाएगी और छात्रों को नया पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। लाखों किताबें नई छापकर स्कूलों में भेजी जाएंगी। गुजराती, गणित और विज्ञान सहित अलग-अलग सब्जेक्ट की किताबें सभी मीडिया में अलग-अलग होंगी।

गुजराती, गणित, विज्ञान समेत सभी माध्यमों की किताबें बदल जाएंगी

अगले साल से, गुजरात राज्य पाठ्यपुस्तक बोर्ड द्वारा अलग-अलग ग्रेडों में नई किताबें लागू की जाएंगी और मौजूदा किताबों को रद्द कर दिया जाएगा और नई किताबें स्कूलों में लागू की जाएंगी। पाठ्य पुस्तक मंडल द्वारा प्रकाशित सूची के अनुसार, कक्षा 8 में सभी माध्यमों में गणित (Bilingual), कक्षा 3 और 6 में सभी माध्यमों में गणित, कक्षा 6 में गुजराती माध्यम में दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी और कक्षा 7 में संस्कृत अनिवार्य है। 2 एवं गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान, एवं सामान्य शिक्षा विषय की पुस्तकें नए रूप से लागू होंगी। कक्षा 8वीं में विज्ञान को सभी माध्यमों में द्विभाषी कर दिया जाएगा और गुजराती प्रथम भाषा को गुजराती माध्यम में बदल दिया जाएगा।

इन किताबों में होगा बदलाव 

सभी मीडिया और एसटीडी में कक्षा 3 के वातावरण में। 6वीं में विज्ञान की किताब से सभी माध्यमों में बदलाव आएगा। 7वीं में मराठी पहली भाषा की किताब को मराठी माध्यम में बदल दिया जाएगा और कक्षा 1 और कक्षा 2 में गुजराती विषय की किताब को गुजराती माध्यम में बदल दिया जाएगा। कक्षा 1 और 2 में गुजराती दूसरी भाषा की किताब को अन्य मीडिया द्वारा रिप्लेस किया जाएगा। इसके अलावा 12वीं कक्षा में अर्थशास्त्र की किताब अगले साल से स्कूलों में पढ़ाई जाएगी। प्रस्तुत पुस्तक में नेचुरल फूड फॉरेस्ट और क्रॉप कंजर्वेशन पर एक नया अध्याय जोड़ा गया है। इस प्रकार कक्षा 1 से 8 तक की 19 और कक्षा 12 की एक सहित कुल 20 किताबें कैंसिल कर दी जाएंगी और अगले साल से नई किताबें पढ़ाई जाएंगी।

Advertisement

कुछ विषयों में नया कोर्स लागू किया गया है। हालांकि, अगर कक्षा 3 और 6 में गणित और विज्ञान और पर्यावरण में एनसीईआरटी द्वारा गुजराती माध्यम में नई किताबें प्रकाशित की जाती हैं, तो किताबें अगले साल से ही बदल दी जाएंगी। एनसीईआरटी द्वारा तीसरी और छठी में दो सब्जेक्ट में नई किताबें लागू की जाएंगी। वहीं, कक्षा 8 में गणित और विज्ञान की किताब अब द्विभाषी यानी अंग्रेजी और गुजराती शब्दों के साथ तैयार की जाएगी।

ये भी पढ़ें-  Gujarat में 2484 पदों पर निकली भर्ती, माध्यमिक विद्यालयों को मिलेंगे नए शिक्षक, जानें कैसे करें अप्लाई?

Open in App
Advertisement
Tags :
education newsGujarat News
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो