चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Gujarat Politics: कांग्रेस के इमरान खेड़ावाला गुजरात में एकमात्र मुस्लिम विधायक, जानें किसने कितने अल्पसंख्यकों को बनाया था उम्मीदवार

11:21 AM Dec 10, 2022 IST | Om Pratap
Advertisement

Gujarat Politics: 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के इमरान खेड़ावाला अकेले मुस्लिम विधायक चुने गए हैं। बता दें कि 2017 में भी गुजरात विधानसभा के लिए मात्र तीन मुस्लिम विधायक चुने गए थे और तीनों कांग्रेस के ही विधायक थे।

Advertisement

13 हजार से अधिक अंतर से इमरान ने जीता चुनाव

अहमदाबाद शहर के जमालपुर-खड़िया विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला ने 13,658 मतों के अंतर से चुनाव जीता। उन्होंने मुस्लिम बहुल निर्वाचन क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के भूषण भट्ट को हराया। बता दें कि यहां से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व विधायक साबिर काबलीवाला भी मैदान में थे।

2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने तीन मौजूदा विधायकों समेत छह मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। इनमें दो विधायक समेत पांच मुस्लिम प्रत्याशी हार गए। 2017 में कांग्रेस ने पांच मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था जिसमें से तीन प्रत्याशियों की जीत हुई थी। गुजरात की आबादी में मुसलमानों की संख्या लगभग 10 प्रतिशत है।

और पढ़िए Bihar: कुढ़नी की सियासी पिच पर नीतीश कुमार के ‘खिलाड़ी’ बोल्ड, पार्टी के वरिष्ठ नेता ने ही उठाए सवाल

Advertisement

कांग्रेस के ये दोनों विधायक हारे चुनाव

कांग्रेस उम्मीदवार और निवर्तमान विधायक गयासुद्दीन शेख अहमदाबाद जिले के दरियापुर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के कौशिक जैन से हार गए। वहीं, मोहम्मद जावेद पीरजादा को मोरबी जिले के वांकानेर में भगवा संगठन के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

कच्छ जिले की अब्दासा सीट पर कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवार जाट ममद जंग को भाजपा उम्मीदवार और कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रद्युम्नसिंह जडेजा ने करीब 9,000 वोटों से हरा दिया।

और पढ़िए गुजरात में 12 दिसंबर को लगातार 7वीं बार सरकार बनाएगी BJP, CM भूपेंद्र पटेल समेत 20 कैबिनेट मंत्री लेंगे शपथ

आप ने तीन मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया टिकट, सभी हारे

आम आदमी पार्टी ने तीन विधानसभा सीटों जमालपुर-खड़िया, दरियापुर और जम्बूसर पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से कोई भी जीत नहीं पाया।

भाजपा ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के 12 अल्पसंख्यक उम्मीदवार इस बार मैदान में थे, लेकिन सभी हार गए। एआईएमआईएम के दो उम्मीदवार अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में तीसरे स्थान पर रहे।

हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में भाजपा ने 156 सीटों पर जीत हासिल की है, जो गुजरात के इतिहास में किसी भी पार्टी की सबसे बड़ी जीत है। कांग्रेस 17 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। पांच विधानसभा क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों की जीत हुई।

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(http://rxreviewz.com/)

Advertisement
Tags :
gujarat assemblyGujarat Election 2022Imran Khedawala Gujarat CongressMuslims in Gujarat Assembly 2022
Advertisement
Advertisement