खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गुजरात में एक साल के अंदर 6.29 लाख MSME ने किया रजिस्टर, जानिए क्या बोले कैबिनेट मंत्री?

Gujarat 6.29 lakh MSME Register: गुजरात में साल 2023-24 के दौरान 6.29 लाख नए MSME ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।
07:02 PM Aug 01, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat 6.29 lakh MSME Register: गुजरात ने एक बार फिर से व्यापार के मामले एक नई मिसाल कायम की है। दरअसल, राज्य में साल 2023-24 के दौरान 6.29 लाख नए MSME (Micro, Small and Medium Enterprises) की शुरुआत हुई है। इस बात की जानकारी गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने दी है। उन्होंने बताया कि पिछले 4 सालों में गुजरात के अंदर 19.63 लाख MSME रजिस्टर हुए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उद्यम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के मामले में सूरत और अहमदाबाद देश के टॉप 10 जिलों में शामिल हुए है।

Advertisement

19.63 लाख MSME ने किया रजिस्ट्रेशन

गुजरात मंत्री रुशिकेश पटेल ने बताया 19.63 लाख MSME रजिस्ट्रेशन में से 6,29,103 नए MSME रजिस्ट्रेशन हैं। इसमें 18,73,079 सूक्ष्म उद्यम हैं। वहीं 81,573 छोटे उद्यम हैं और 8,448 मीडियम उद्यम हैं। उन्होंने कहा कि एंटरप्राइजेज पोर्टल के रजिस्ट्रेशन के लिए सूरत और अहमदाबाद जिले देश के टॉप 10 जिलों में शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सीएम भूपेंद्र पटेल और उनकी कैबिनेट ने नए रजिस्टर्ड MSME पर खास ध्यान दिया। साथ ही उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित करें कि MSME को सरकार की नीतियों का मिलता रहे।

यह भी पढ़ें: गुजरात में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल! 18 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर, इन्हें मिली नई जिम्मेदारी

Advertisement

MSME को ई-कॉमर्स में मदद

बता दें कि साहिल गोयल और गौतम कपूर ने साल 2012 में भारतीय MSME को ई-कॉमर्स में मदद करने के लिए कार्टरॉकेट की शुरुआत की थी। इसके अलावा सरकार ने सेलेरी और टेक्स भुगतान जैसे डिजिटल फुटप्रिंट का लाभ उठाते हुए छोटे व्यवसायों के लोन को बढ़ाने की योजना बनाई, जिससे प्रदेश की MSME को काफी फायदा हुआ।

Advertisement
Tags :
Gujarat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement