गुजरात में तैयार होगा पहला एयरफील्ड रबर टाइप बैराज, जानें कीमत और इसकी खासियत

Barrage Cum Bridge To Be Constructed In Ahmedabad: टॉरेंट पावरहाउस के पास साबरमती नदी पर बने विशाल बैराज-सह-पुल परियोजना (Big Barrage-cum-Bridge Project) के एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट के रूप में एक रबर बांध बनाने जा रहा है।

featuredImage
Airfield Rubber Type Barrage

Advertisement

Advertisement

Barrage Cum Bridge To Be Constructed In Ahmedabad: अटल फुट ओवरब्रिज के बाद अहमदाबादवासियों को अप्रैल-2027 तक एयरफील्ड रबर बैराज का नया नजारा देखने को मिलेगा। 350 करोड़ रुपये की लागत से साबरमती से कैंप सदर बाजार तक 6 लेन बैराज सह पुल का निर्माण किया जाएगा। इस तरह का पहला बैराज कम ब्रिज गुजरात में तैयार होगा। बैराज सह पुल के कारण अचेर सदरबाजार से अपस्ट्रीम में जितना पानी जमा होगा, उससे पानी की कमी के समय भी शहर में 10 से 15 दिनों तक पानी उपलब्ध रहेगा।

इस ब्रिज का निर्माण रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट के तहत किया जाएगा। चूंकि, बैराज एक विशेष प्रकार का है और गुजरात राज्य के लिए इस प्रकार का पहला बैराज है, इसलिए इंटरनेशनल एजेंसियों को इसमें भाग लेना है। जरूरी इलेक्ट्रो-मैकेनिकल ऑटोमेशन सिस्टम के साथ एयर फील्ड रबर टाइप बैराज के निर्माण, आपूर्ति, फिक्सिंग इंस्टॉलेशन कमीशनिंग, संचालन और रखरखाव सहित निर्माण कार्य के लिए 73.65 करोड़ मांगे गए हैं।

ट्रैफिक की समस्या कम होगी

साबरमती टोरेंट पावर स्टेशन (Sabarmati Torrent Power Station) रोड से कैंप सदरबाजार (Airport Road) तक दोनों तरफ की सड़कों को जोड़ने के लिए एक पुल का निर्माण किया जाएगा। इससे पश्चिमी क्षेत्र के साबरमती, चांदखेड़ा, मोटेरा से पूर्वी क्षेत्र के हंसोल और एयरपोर्ट तक सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। ट्रैफिक की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। दरअसल, रबर बैराज का संचालन और रखरखाव बैराज-सह-पुलों के बीच ऑटोमेट्ड कंट्रोल सिस्टम पर आधारित है, इसलिए नदी के फ्लो को विक्षेपित करके बाधित करने के लिए तदनुसार एक अद्वितीय एयरफील्ड रबर बैराज बनाया जाएगा।

रबर प्रकार का बैराज YOOIL ENVIROTECH प्राइवेट लिमिटेड, दक्षिण कोरिया को प्रदान किया गया है। राजकमल बिल्डर इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को अहमदाबाद शहर के लिए रॉ वाटर स्टोरेज (Raw Water Storage) और सड़क नेटवर्क और सिविल और स्ट्रीटलाइट कार्यों का काम सौंपा गया है।

क्या होगी बैराज कम ब्रिज की खासियत?

  • पुल के दोनों ओर फुटपाथ और रिवरफ्रंट रोड के लिए सभी तरफ मुख्य पुल से कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी।
  • मुख्य पुल डेक के निचले हिस्से में 3 मीटर चौड़ाई वाली तन्य छत वाला फुटपाथ बनाया जाएगा।
  • पुल का मुख्य स्पैन 126 मीटर लोहे के आर्क का है और दोनों तरफ 42 मीटर का स्पैन निलंबित आर्क प्रकार का है और बाकी स्पैन आरसीसी का है। प्री-स्ट्रेस्ड गर्डर प्रकार के होंगे।
  • थीम बे में जल परिवहन के लिए सजावटी प्रकाश व्यवस्था और लॉकगेट का प्रावधान होगा।

ये भी पढ़ें-  Gujarat: सिर्फ 1 घंटे में पहुंचेंगे अहमदाबाद से गांधीनगर, मेट्रो फेज-2 में शामिल ये इलाके

Open in App
Tags :