होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं! अहमदाबाद पुलिस ने बनाया 'VOC चालान' एप

Gujarat Ahmedabad Traffic Police 'VOC Challan' App: गुजरात की अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने एक खास एप्लीकेशन तैयार की है, जिसके जरिए नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को मेमो दिया जा सकेगा।
02:42 PM Oct 20, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat Ahmedabad Traffic Police 'VOC Challan' App: गुजरात के अहमदाबाद में ट्रैफिक नियमों का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एक खास तरकीब निकाली है। अगर अब अहमदाबाद के लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं तो इसका खामियाजा भुगनता पड़ेगा। क्योंकि अब तक ट्रैफिक नियमों की पालना के लिए चारों सड़कों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए ई-मेमो दिया जाता था। लेकिन अब कोई भी गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति नियम तोड़ने के बाद सजा से नहीं बच पाएगा। क्योंकि ट्रैफिक पुलिस ने एक खास एप्लीकेशन तैयार की है, जिसके जरिए नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को मेमो दिया जा सकेगा।

Advertisement

'VOC चालान' एप का लॉन्च

अहमदाबाद पुलिस द्वारा बनाए गए इस एप्लीकेशन का नाम वॉयलेशन ऑन कैमरा (VOC) है। इसे यातायात पुलिस ने लॉन्च किया है। यह यातायात व्यवस्था में सुधार को लेकर एक बड़ी पहल है। 'VOC चालान' एप्लिकेशन का उपयोग करके ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वाले ड्राइवरों को दंडित करके प्रक्रिया को मजबूत और अधिक प्रभावी बनाने का प्रयास किया गया है।

NIC सहयोग से हुआ लॉन्च

यह एप्लिकेशन ट्रैफिक की देखरेख में भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के सहयोग से लॉन्च किया गया है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पुलिस विभाग में स्पॉट फाइन जारी करने की शक्ति हेड-कांस्टेबल और उससे ऊपर के अधिकारियों में निहित है, लेकिन यातायात विभाग में 65 प्रतिशत पुलिस कांस्टेबल ड्यूटी पर हैं। जो सड़क पर यातायात को नियंत्रित करता है और उच्च अधिकारी स्पॉट फाइन जारी करते हैं, लेकिन इस एप्लिकेशन के साथ अब कांस्टेबल मौके पर ही ई-मेमो जेनरेट करेगा और नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालक पर जुर्माना लगाएगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें: गुजरात का ये शहर बना ‘ग्रीनफील्ड इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी’, चीन-जापान जैसी होंगी सुविधाएं

ऐसे काम करेगा एप्लीकेशन

  1. वीओसी एप्लिकेशन में एनआईसी द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन सीधे कैमरे द्वारा उत्पन्न किया जाएगा।
  2. नियम उल्लंघन की फोटो खींचकर वाहन का नंबर दर्ज किया जाएगा।
  3. सभी विवरण कोच और वाहन पोर्टल से स्वचालित रूप से जुड़ जाएंगे।
  4. उल्लंघन का प्रकार चुनें और स्थान जोड़ दिया जाएगा।
  5. कंट्रोल रूम को भेजें' और कंट्रोल रूम में विवरण की जांच और अनुमोदन के बाद, चालान जेनरेट किया जाएगा और वाहन मालिक को SMS के जरिए से सूचित किया जाएगा।

1100 कांस्टेबल के मोबाइल में एप हुआ इंस्टॉल

इस एप्लिकेशन को अहमदाबाद के 1100 पुलिस कांस्टेबलों के मोबाइल में इंस्टॉल किया गया है और उन्हें इसका उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इस एप्लिकेशन के जरिए पुलिस किसी भी वाहन चालक से सीधे संपर्क किए बिना नंबर प्लेट के आधार पर फोटो खींचकर उसे वन नेशन वन चालान सिस्टम पर अपलोड करके ई-मेमो जेनरेट कर सकेगी।

दिन में सिर्फ एक बार दिया जाएगा मेमो

इस एप्लीकेशन के जरिए बिना हेलमेट गाड़ी चलाने, गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने, क्षमता से ज्यादा लोगों को बैठाने, गाड़ी चलाते समय सीट-बेल्ट का इस्तेमाल न करने, लेन उल्लंघन यानी फ्री लेफ्ट वायलेशन या गलत साइड गाड़ी चलाने और ड्राइवर की सीट पर एक अतिरिक्त व्यक्ति बैठाने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement