हरा-भार बनेगा गुजरात! इस अभियान के तहत पूरे राज्य में लगाए जाएंगे 17 करोड़ पौधे

Gujarat Bhupendra Patel Govt: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार द्वारा राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत पूरे राज्य में 17 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Gujarat Bhupendra Patel Govt: गुजरात की भूपेंद्र प्रटेल सरकार द्वारा इन दिनों प्रदेश की भारी बारिश से निपटने पर काम किया जा रहा है। इसके साथ ही सीएम भूपेंद्र प्रटेल द्वारा हरित गुजरात बनाने का भी काम किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 17 करोड़ पेड़ों का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान के तहत अकेले सूरत जिले में 75 लाख पौधे लगाने का टारगेट रखा गया है। गुजरात सरकार द्वारा यह अभियान दुनिया भर में ग्लोबल वार्मिंग की समस्या देखते हुए पर्यावरण की रक्षा करने के लिए शुरू किया गया है। इसके लिए वन महोत्सव कार्यक्रम भी आयोजित किया जा रहा है।

वन महोत्सव कार्यक्रम

इस वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन सूरत वन विभाग की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर गुजरातको हरा-भरा बनाने के लिए किया जा रहा है। इस वन महोत्सव कार्यक्रम में सूरत जिले का अहम योगदान होगा। सूरत रेंज में अब तक 58.7 लाख पेड़ लगाए जा चुके हैं जबकि सितंबर तक वन विभाग को उम्मीद है कि सूरत समेत ग्रामीण और आदिवासी इलाकों में 75 लाख पेड़ लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय जल मंत्री सीआर पाटिल ने बिल्डर्स-भाजपा कार्यकर्ताओं से जल भंडारण के लिए की ये अपील

पर्यावरण की सुरक्षा

बता दें कि सूरत वन विभाग द्वारा हर साल शहर में 40 लाख पौधे बांटे जाते हैं। इसके अलावा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए नगर पालिका की तरफ से हर साल 10 लाख पौधे लगाए जाते हैं। कंद्रे सरकार द्वारा शुरू किए गए 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत सूरत में 75 लाख पेड़ लगाने की कोशिश की जा रही हैं। इसके लिए NGO और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर विभागीय पौधारोपण किया जाए है। इसके अलाव जिले के सभी गांवों के सरपंचों को इकट्ठा किया है और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की कोशिश की गई।

Open in App
Tags :