खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गुजरात में ड्रैगन फ्रूट की खेती पर किसानों को सरकार देगी 3 लाख रुपये, जानें योजना के लाभ

Gujarat Bhupendra Patel Govt: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार प्रदेश में किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती करने पर 3 लाख रुपये की सब्सिडी देने वाली है।
05:20 PM Aug 13, 2024 IST | Pooja Mishra

Gujarat Bhupendra Patel Govt: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार प्रदेश में किसानों के विकास पर लगातार काम कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने कई योजनाएं भी शुरू की है। इन योजनाओं के जरिए राज्य सरकार प्रदेश के किसानों को पारंपरिक खेती छोड़कर बागवानी करने के लिए आर्थिक मदद दे रही है। प्रदेश के किसानों की भी बागवानी फसलों से लाखों रुपये की कमाई हो रही है। प्रदेश के भावनगर जिले में ज्यादातर किसान ड्रैगन फ्रूट, ज्वार, आम, पपीता, आम, सीताफल, अमरूद और ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं। इसमें राज्य सरकार भी उनकी पूरी मदद कर रही है।

ड्रैगन फ्रूट की खेती पर सब्सिडी

भावनगर जिले के शिहोर, वलभीपुर पंथक और तलाजा पंथक में काफी बड़ी मात्रा में ड्रैगन फ्रूट की खेती की जाती है। प्रदेश के बागवानी विभाग की तरफ से किसानों को बागवानी करने के लिए प्रोत्साहन अनुदान दिया जाता है। सामान्य जाति के किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए पहले साल में हेक्टेयर 3,00,000 रुपये से अधिक की सब्सिडी दी जाती है। आंकड़ों की माने तो एक बीघे ड्रैगन फ्रूट की फसल से एक किसान 7,00,000 रुपये से 7,50,000 रुपये तक की कमाई कर लेता है।

यह भी पढ़ें: मिलिए सूरत की हिरल जघानी से, जिन्होंने घर बैठे शुरू किया बिजनेस, अब महीने का कमाती हैं 50 हजार

किसान पोर्टल पर सकते हैं आवेदन

वहीं राज्य में बागवानी विभाग के अलावा उद्यानिकी विभाग की तरफ से भी किसानों को उद्यानिकी फसलें लगाने पर प्रोत्साहन सहायता प्रदान की जाती है। इससे किसान की लागत कम होती है और सारा प्रोडक्टशन प्रॉफिट में रहता है। इस समय बाजार में किसानों को ड्रैगन फ्रूट के दाम 100 रुपये से लेकर 300 रुपये प्रति किलो तक मिल रहे हैं। इस ड्रैगन फ्रूट को लगाने के लिए सहायता लेने के लिए करने के लिए किसानों को किसान पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

Open in App Tags :
CM Bhupendra PatelGujarat