होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train: गुजरात में रफ्तार से बन रहे बुलेट ट्रेन स्टेशन, यहां लगा पहला एस्केलेटर

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train: गुजरात में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के स्टेशनों के निर्माण का काम तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है।
02:02 PM Oct 08, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train: गुजरात के अहमदाबाद से मुंबई जाने वाली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है। दरअसल, अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम तेजी से चल रहा है। रेलवे ब्रिज और रेलवे स्टेशन पर रफ्तार के साथ काम किया जा रहा है। इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत गुजरात में अधिकांश नदियों पर पुल का काम लगभग पूरा हो चुका है और ट्रैक लेवलिंग का काम चल रहा है। वहीं रेलवे स्टेशन का काम भी काफी हद तक अंतिम पडाव पर है। राज्य के 8 स्टेशनों पर 48 एक्सीलेटर लगाए जाने हैं। इसमें से एक्सीलरेटर का पहला सेट आणंद में लगाया गया है। इससे बुलेट ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को एक्सीलेटर लगाए जाने जैसी सुविधा और सुरक्षा मिल सके।

Advertisement

आनंद बुलेट ट्रेन स्टेशन पर लगा पहला एस्केलेटर

अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन (हाई स्पीड रेल कॉरिडोर) के 12 स्टेशनों पर कुल 90 ऊर्जा कुशल एस्केलेटर लगाए जाएंगे। जिसमें गुजरात के 8 स्टेशनों पर 48 एक्सीलेटर और महाराष्ट्र के 4 स्टेशनों पर 42 एक्सीलेटर लगाए जाएंगे। जिनमें से एस्केलेटर (2 नग) का पहला सेट, आनंद बुलेट ट्रेन स्टेशन पर स्थापित किया जा रहा है, जिसका उपयोग जमीन से कॉनकोर्स स्तर तक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: गुजरात की GIFT City में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी का काम शुरू, ADIA ने जताई उम्मीद

Advertisement

एक्सेलेरेटर में होगी ऐसी सुविधा

यात्री सुरक्षा के लिए, एस्केलेटर में आपातकालीन स्टॉप बटन, रेलिंग में उंगलियों को फंसने से बचाने के लिए रेलिंग फिंगर गार्ड, एस्केलेटर में कपड़े और सामान को फंसने से रोकने के लिए ड्रेस गार्ड (ब्रश प्रकार के उपकरण) आदि लगाए जाएंगे।

मॉर्डन होंगे सभी बुलेट ट्रेन स्टेशन

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के सभी स्टेशनों को आधुनिक और अत्याधुनिक सुविधाओं और सूचना प्रणाली से लैस किया जाएगा। स्टेशनों पर टिकटिंग, प्रतीक्षा क्षेत्र, बिजनेस क्लास लाउंज, नर्सरी, शौचालय, सूचना बूथ, खुदरा केंद्र आदि उपलब्ध होंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement