गुजरात के अंबाजी में लगेगा भाद्रवी पूनम का महामेला, सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर सख्त हिदायत

Ambaji Bhadravi Poonam Maha Mela: गुजरात में भद्रवी पूनम के महाकुंभ की तैयारियां शुरू हो गई हैं, जिसमें मेले में लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना रहती है। फिर अम्बाजी में हर जगह देवी मां की झलक दिखेगी।

featuredImage
Ambaji Bhadravi Poonam Mahamela

Advertisement

Advertisement

Ambaji Bhadravi Poonam Maha Mela: आस्था का महाकुंभ भद्रवी पूनम महामेला हर साल बनासकांठा जिले के विश्व प्रसिद्ध मां अंबे के निवास स्थान अंबाजी में आयोजित किया जाता है। पवित्र दिनों में गुजरात और देश भर से श्रद्धालु अम्बा के दर्शन करने आते हैं। भक्तों की यात्रा को सुखद और यादगार बनाने के लिए हर साल राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्थाएं की जाती हैं। इस साल भाद्रवी पूनम का महा मेला 12 से 18 सितंबर तक अम्बाजी में आयोजित किया जाएगा।

मेले की योजना को लेकर अहम बैठक

मेले की योजना को लेकर पर्यटन एवं तीर्थाटन विकास बोर्ड के सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई। मेले की सुचारू अग्रिम योजना के लिए पर्यटन एवं तीर्थयात्रा सचिव राजेंद्र कुमार की अध्यक्षता में अंबाजी मंदिर हॉल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें मेले के लिए गठित अलग-अलग समितियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की गई। तीर्थयात्रियों को मेले से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक कार्य योजना क्यूआर कोड लॉन्च किया गया।

मंदिर प्रशासक कौशिकभाई मोदी द्वारा एक प्रस्तुति के माध्यम से विवरण और जानकारी प्रस्तुत की गई। सचिव पर्यटन एवं तीर्थाटन सचिव राजेंद्र कुमार ने कहा कि यह जरूरी है कि मेले के लिए प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों का लाभ दूरदराज के तीर्थयात्रियों तक पहुंचे। हर साल भद्रवी पूनम के महामेला में आने वाले भावी भक्तों के लिए व्यवस्था की जाती है। इस साल भी इन सुविधाओं को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। ताकि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को सुखद अनुभव हो। हर साल मेले का दायरा बढ़ता है और विशेष व्यवस्थाएं भी।

भद्रवी पूनम के महामेला के दौरान बस व्यवस्था, आवास के साथ-साथ भोजन व्यवस्था, पार्किंग, स्वास्थ्य सुविधाएं, साफ-सफाई, कानून व्यवस्था, यातायात नियमन, प्रकाश व्यवस्था, मंदिर में दर्शन व्यवस्था, सुरक्षा-संरक्षा, प्रचार-प्रसार आदि का ध्यान रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें-  जल संचय जन भागीदारी योजना की PM Modi ने की शुरुआत, कहा- जल संरक्षण में गुजरात दुनिया के लिए उदाहरण

Open in App
Tags :