Semiconductor में बढ़ रहा गुजरात का दबदबा! साणंद में एक और प्लांट को मिली मंजूरी

Gujarat New Semiconductor Plant Approval: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट बैठक में भारत सरकार ने देश में एक और सेमीकंडक्टर यूनिट को मंजूरी दी है। सेमीकंडक्टर का यह यूनिट गुजरात के साणंद में स्थापित किया जाएगा।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Gujarat New Semiconductor Plant Approval: गुजरात से एक अच्छी खबर आई है, भारत सरकार ने देश में एक और सेमीकंडक्टर यूनिट को मंजूरी दे दी है। यह प्लांट गुजरात के साणंद में लगाया जाएगा। केंद्र सरकार ने कहा है कि देश की पहली सेमीकंडक्टर चिप का निर्माण 2025 के मध्य में शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट बैठक में सेमीकंडक्टर यूनिट को मंजूरी दे दी गई है। यह प्लांट काइन्स सेमीकॉन द्वारा स्थापित किया जाएगा। इसे भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम के निर्माण की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

3300 करोड़ का निवेश करेगी काइन्स सेमीकॉन

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, काइन्स सेमीकॉन इस सेमीकंडक्टर प्लांट पर करीब 3300 करोड़ का निवेश करेगी। कंपनी का दावा है कि वह अपने प्लांट में प्रतिदिन 6 मिलियन चिप्स बना सकेगी। इस प्लांट में बनी चिप का इस्तेमाल औद्योगिक, ऑटो सेक्टर, इलेक्ट्रिक वाहन, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकॉम, मोबाइल फोन समेत कई जगहों पर किया जाएगा। भारत सरकार ने सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम विकसित करने के लिए 21 दिसंबर, 2021 को कार्यक्रम शुरू किया। यह कार्यक्रम करीब 76000 करोड़ रुपये का है।

यह भी पढ़ें: गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी का जारी है बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा, अधिकारियों को दे रहे निर्देश

गुजरात में स्थापित होंगे सेमीकंडक्टर यूनिट

केंद्र सरकार ने जून, 2023 में गुजरात के साणंद में सेमीकंडक्टर यूनिट स्थापित करने के पहले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। बाद में फरवरी 2024 में तीन और सेमीकंडक्टर इकाइयों को मंजूरी दी गई। इनमें टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स गुजरात के धोलेरा और असम के मोरीगांव में सेमीकंडक्टर यूनिट लगा रही है। हाल ही में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने प्लांट का भूमि पूजन कार्यक्रम रखा। इसके अलावा सीजी पावर गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर यूनिट भी स्थापित कर रही है। उसका दावा है कि इसका उत्पादन 2025 में शुरू होगा।

लाखों नौकरियां होंगी पैदा

इस सेमीकंडक्टर यूनिट का काम तेजी से चल रहा है. इन सभी इकाइयों को सेमीकंडक्टर सेक्टर में करीब 1.5 करोड़ रुपये का निवेश करना है। इसकी कुल उत्पादन क्षमता लगभग 7 करोड़ चिप्स प्रतिदिन है। इसके अलावा सेमीकंडक्टर यूनिट से लाखों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे।

Open in App
Tags :