राज्य में केमिकल फर्टिलाइजर की बिक्री को लेकर कृषि मंत्री राघवजी पटेल ने दिया ये जवाब

Gujarat Assembly Session: गुजरात विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो गया है। विधानसभा सत्र में कई मुद्दों पर चर्चा हुई है। वहीं, कृषि मंत्री राघवजी पटेल ने गुजरात में फर्टिलाइजर को लेकर बयान दिया है।

featuredImage
Agriculture Minister Raghavji Patel

Advertisement

Advertisement

Gujarat Assembly Session: विधानसभा भवन में विधायक द्वारा गुजरात में फर्टिलाइजर की उपलब्धता को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कृषि मंत्री राघवजी पटेल ने कहा कि गुजरात में पर्याप्त मात्रा में फर्टिलाइजर उपलब्ध है। राज्य में कहीं भी उर्वरक की कमी न हो, इसके लिए भारत सरकार ने गुजरात को मांग से अधिक मात्रा में फर्टिलाइजर उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में भारत सरकार के समक्ष कुल 59.82 लाख मीट्रिक टन यूरिया, डीएपी और अन्य फर्टिलाइजर की मांग की गई है, जिसके मुकाबले गुजरात को मांग से लगभग 62.60 लाख मीट्रिक टन अधिक आवंटित किया गया है।

ये भी पढ़ें-  गुजरात के तोशाखाना नियम में बड़ा बदलाव, 5 हजार से ज्यादा के गिफ्ट नहीं रख सकेंगे CM

एक सप्लीमेंट्री क्वेश्चन के जवाब में कृषि मंत्री ने कहा कि केमिकल फर्टिलाइजर विक्रेताओं के बिक्री केन्द्रों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है कि यूरिया खाद के साथ अन्य सामान खरीदने की बाध्यता न हो। इसके अलावा फर्टिलाइजर कंपनियों के साथ पहले ही बैठक की जा चुकी है और आग्रह किया गया है कि फर्टिलाइजर के साथ अन्य उत्पाद अनिवार्य रूप से न दिए जाएं। हालांकि, अगर राज्य में कहीं भी ऐसी घटना सामने आती है, तो राज्य सरकार विक्रेता और कंपनी का लाइसेंस रद्द करने सहित सख्त कार्रवाई करेगी।

मंत्री राघवजी पटेल ने आगे कहा कि किसानों को आसानी से खाद मिल सके, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित 17 प्रमुख फर्टिलाइजर वितरण संगठनों जैसे गुजको मसोल और गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज के माध्यम से 850 से अधिक थोक विक्रेताओं और 9 हजार से ज्यादा सहकारी समितियों और निजी फर्टिलाइजर विक्रेताओं के माध्यम से उर्वरक की बिक्री की जा रही है।

ये भी पढ़ें-  वडोदरा में हुई नगर निगम की बैठक, लंबित कार्यों को लेकर अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Open in App
Tags :