होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात के किसानों को दिवाली की सौगात, तीन फसलें रियायती दामों पर खरीदेगी पटेल सरकार

Gujarat Farmers: राज्य में समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 3 से लेकर 31 अक्टूबर तक किया जाएगा।
04:22 PM Sep 30, 2024 IST | Deepti Sharma
gujarat farmers
Advertisement

Gujarat Farmers: गुजरात सरकार एक बार फिर रियायती कीमतों पर फसलें खरीदने जा रही है। राज्य सरकार ने घोषणा की है कि वह मूंगफली, सोयाबीन, उड़द को समर्थन मूल्य पर खरीदेगी. किसान 3 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक रजिस्ट्री करा सकते हैं। पांचवें दिन राज्य सरकार खरीद शुरू कर देगी। 90 दिनों तक समर्थन मूल्य पर खरीदी जारी रहेगी।

Advertisement

इस साल राज्य में मूंगफली, उड़द और सोयाबीन की फसलों का प्रचुर मात्रा में प्रोडक्शन हुआ है। इसलिए राज्य सरकार ने मूंगफली, सोयाबीन और उड़द को समर्थन मूल्य पर खरीदने का फैसला लिया है। लाभ पचम के अगले दिन राज्य सरकार किसानों से मूंगफली सहित उड़द और सोयाबीन की खरीद करेगी।

कब करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

पांचवें लाभ के बाद खरीदारी 90 दिनों तक चलेगी। गांधीनगर से मिली रिपोर्ट के अनुसार, 3 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक किसान रियायती मूल्य पर खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। किसान समर्थन मूल्य पर मूंगफली, उड़द, सोयाबीन की बिक्री के लिए पंजीयन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन NAFED के ई समृद्धि पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। 150 से ज्यादा केंद्रों पर NAFED के जरिए खरीदारी की जाएगी।

अगले सप्ताह तक गुजरात के आधे हिस्से से आधिकारिक तौर पर मानसून विदा हो जाएगा। गुजरात में सीजन की कुल बारिश 139% से ज्यादा हो गई है और खरीफ की बुआई भी करीब 97% तक पहुंच गई है। राज्य के 209 जलाशयों में 93.96 % पानी का लेवल दर्ज किया गया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- वडोदरा में फिर आई बाढ़, नाराज मुख्यमंत्री ने बुलाई बैठक; बोले- 22 सालों से हमारी सरकार फिर भी… 

ये भी पढ़ें-  ‘गुजरात के सहकारी क्षेत्र के चुनाव में कोई निर्णायक मोड़ नहीं’, सीएम भूपेंद्र पटेल की मौजूदगी में BJP नेता का बड़ा बयान

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhupendra PatalFarmersgujarat governmentGujarat News
Advertisement
Advertisement