होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dahod Minor Rape-Murder मामले में गुजरात सरकार का बड़ा एक्शन, तैयार हुई 1700 पेज की चार्जशीट

Gujarat Government Action On Dahod Girl Rape-Murder Case: गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सीधे मामले पर नजर रख रहे हैं। इसी बीच राज्य के गृह मंत्री सांघवी ने इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है।
05:42 PM Oct 03, 2024 IST | Deepti Sharma
cm bhupendra patel action
Advertisement

Gujarat Government Action On Dahod Girl Rape-Murder Case: दाहोद जिले के सिगवाड तालुका के तोरनी प्राइमरी स्कूल के कक्षा-1 के मासूम छात्र के हत्यारे 56 वर्षीय प्रिंसिपल गोविंद नट के खिलाफ काफी विरोध हो रहा है। इस हत्यारे प्रिंसिपल के लिए मौत की सजा की मांग की जा रही है। इस बीच राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि दाहोद कोर्ट में 1700 पेज की चार्जशीट पेश की गई है। दाहोद में शिक्षा क्षेत्र को शर्मसार करने वाली घटना को लेकर राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि इस मामले में 300 लोगों की टीम ने काम किया है। चार्जशीट में 65 अलग-अलग रिपोर्ट लगाई गई हैं. यह आरोप पत्र 1700 पन्नों का है।

एफएसएल तकनीक से केस की जांच

इस चार्जशीट में डिजिटल साक्ष्य, फोरेंसिक डीएनए एनालिसिस, फोरेंसिक बायोलॉजिकल एनालिसिस को शामिल किया गया है। एपिथेलियल स्किन सेल्स और शरीर के अंदर के भागों में पाई जाने वाली सेल्स हैं, जो बहुत कम मात्रा में भी पाई जा सकती हैं। जब किसी अपराध के दौरान ऐसी सेल्स पाई जाती हैं, तो डीएनए जांच से संदिग्ध के अपराध में शामिल होने की पुष्टि हो जाती है।

Advertisement

अगर संदिग्ध का डीएनए इन सेल्स से मेल खाता है। यह तकनीक संदिग्धों की पहचान करने और शारीरिक संपर्क से माइक्रोस्कोपिक एविडेंस का इस्तेमाल करके अपराध को साबित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस मामले में फोरेंसिक साइकोलॉजिकल ड्रोन क्राइम सीन प्रोफाइलिंग और फोरेंसिक स्टेटमेंट एनालिसिस भी किया गया है। जिसके तहत सड़क का वीडियो बनाकर दिखाया जाएगा कि यह घटना कैसे हुई।

क्या था पूरा मामला?

छात्रा ने दाहोद जिले के पिपलिया गांव के पास स्थित टोयानी प्राइमरी स्कूल में कक्षा-1 में एडमिशन लिया। तय कार्यक्रम के मुताबिक, 19 सितंबर (गुरुवार) को सुबह 10 बजे छात्रा स्कूल के लिए निकली, लेकिन स्कूल का समय खत्म होने के बावजूद वह घर नहीं लौटी। तो परिजन चिंतित हो गए और तलाश शुरू कर दी।

छात्र के परिजन खोजबीन करने तोयानी प्राइमरी स्कूल पहुंचे, लेकिन स्कूल के मुख्य गेट पर ताला लगा था, इसलिए वे दीवार फांदकर अंदर घुस गए। जहां जांच के दौरान छात्र का शव स्कूल में मिला। बेटी का शव देखकर परिवार के पैरों तले जमीन खिसक गई और परिवार सदमे में आ गया। फिर परिजन उसे लेकर अस्पताल पहुंचे, लेकिन डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना की जानकारी मिलने के बाद दाहोद पुलिस की टीम समेत पुलिस का काफिला मौके पर पहुंचा। पुलिस ने मौत की शिकायत दर्ज की और जांच चल रही है। पुलिस की जांच में यह बात सामने आई कि छात्र की हत्या स्कूल के प्रिंसिपल ने ही की थी। इस मामले में पुलिस ने जांच के लिए 10 टीमें बनाईं। जांच के दौरान पुलिस ने शिक्षकों के भी बयान लिए गए। पुलिस ने प्रिंसिपल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और आगे की कार्रवाई कर रही है।

ये भी पढें- गुजरात सरकार ने शुरू की ओलिंपिक 2036 की तैयारियां, 114 एकड़ में बनेंगे 2 मेगा स्टेडियम

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhupendra Patelgujarat governmentGujarat News
Advertisement
Advertisement