होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत निकला 1700 किलोग्राम कचरा, सफाई कर्मचारियों को सलाम

Surat Municipality Launch Cleanliness Campaign: महात्मा गांधी की जयंती पर सूरत नगर पालिका ने शहर के डुमस इलाके में चलाया सफाई अभियान।
06:40 PM Oct 02, 2024 IST | Deepti Sharma
Surat Municipality launch Cleanliness campaign
Advertisement

Surat Municipality Launch Cleanliness Campaign: भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन के 10वें जन्मदिन और महात्मा गांधी की जयंती पर, सूरत नगर पालिका ने 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत 179 किलोग्राम प्लास्टिक और 1700 किलोग्राम अन्य कचरा जमा किया। इसके अलावा सूरत को स्वच्छता के मामले में देश का नंबर 1 शहर बनाने वाले शहर के सफाई कर्मचारी को सम्मानित किया गया। इसके अलावा 700 से ज्यादा लोगों ने नरेंद्र मोदी के 'स्वच्छता दिवस' का सीधा प्रसारण देखा।

Advertisement

महात्मा गांधी की जयंती पर सूरत नगर पालिका ने शहर के डुमस इलाके में सफाई अभियान चलाया। स्वच्छता के लिए स्वैच्छिक और सामूहिक प्रयासों को मजबूत करने के लिए भारत सरकार द्वारा साल 2107 से स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस साल स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ भी है। इसे मनाने के लिए 14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक 'स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता' थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया गया।

सफाई अभियान का आयोजन

आज 2 अक्टूबर को डुमस बीच पर एक मेगा सफाई अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें सांसद-विधायक, नगर पालिका के पदाधिकारी, आयुक्त और कई पार्षद मौजूद रहे। इसके अलावा, अलग-अलग धर्मार्थ संगठनों द्वारा अलग-अलग स्वच्छता परियोजनाओं की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें प्रोजेक्ट सूरत, एसजीपीपीएल इकोविजन, मेघसागर फाउंडेशन, बायो फिक्स और एसजीएच के सदस्यों जैसे अन्य संगठनों ने भाग लिया और बड़ी संख्या में नागरिक भी शामिल हुए। कार्यक्रम में शामिल हुए सभी गणमान्य लोगों द्वारा शहर के सफाई कर्मचारी को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान 2 डोर-टू-डोर वाहनों, 6 ई-वाहनों और अन्य वाहनों के साथ 60 पर्यवेक्षकों, 450 से अधिक सफाईकर्मियों और 1500 से अधिक नागरिकों के साथ 20 टीमों द्वारा समुद्र तटों पर गहन सफाई अभियान चलाया गया। इस सफाई अभियान के दौरान, 179 किलोग्राम प्लास्टिक और 1700 किलोग्राम अन्य कचरा इकट्ठा किया गया और उस कचरे को स्रोत से अलग करके उसका सही तरीके से निपटान किया गया।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  गुजरात के लोगों के लिए बड़ी खबर! बायोगैस प्लांट लगाने पर सरकार दे रही 37 हजार रुपये

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhupendra PatelGujarat News
Advertisement
Advertisement