होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नवरात्रि के 'गरबा खेल' को लेकर एक्शन में गुजरात सरकार, आयोजकों के लिए नए नियम घोषित

Gujarat Navratri Garba New Rules: गुजरात सरकार की तरफ से नवरात्रि के दौरान गरबा खेल आयोजन के नियमों को सख्त कर दिया गया है। इसमें प्राइवेट गरबा आयोजकों के लिए अलग नियम जोड़े गए हैं।
05:57 PM Sep 22, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Gujarat Navratri Garba New Rules: नवरात्रि का पावन पर्व जल्द ही शुरू होने वाला है। नवरात्रि के शुरू होते ही गुजरात समेत पूरे देश में गरबा का खेल भी शुरू हो जाएगा। गुजरात में काफी बड़े पैमाने पर गरबा खेल के आयोजन की तैयारियां की जा रही हैं। इस बार राज्य सरकार इन सामुहिक कार्यक्रम को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। दरअसल, टीआरपी गेम जोन के अग्निकांड के बाद अब राज्य सरकार की तरफ से नवरात्रि के दौरान गरबा खेल आयोजन के नियमों को सख्त कर दिया गया है। इसमें प्राइवेट गरबा आयोजकों के लिए अलग नियम जोड़े गए हैं।

Advertisement

नवरात्रि के नियमों की घोषणा

इस बार 3 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू होने वाली है उससे पहले गुजरात सरकार ने नवरात्रि को लेकर नियमों की घोषणा कर दी है। सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार नवरात्रि में गरबा आयोजकों के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं। इसमें नागरिकों की सुरक्षा के लिए बीमा पॉलिसी से लेकर गरबा पंडाल में सीसीटीवी का होगा अनिवार्य जैसी बातें शामिल है। इसके साथ ही सुरक्षा के साथ कॉन्ट्रेक्ट समिट करना होगा। इसके अलावा अग्निशमन सुविधा और विद्युत उपकरण का ऑथराइज्ड डिटेल देना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें: Gujarat: अहमदाबाद-मेहसाणा-पालनपुर हाइवे पर फर्राटे से दौड़ेंगी गाड़ियां! CM भूपेन्द्र पटेल ने लिया बड़ा फैसला

त्योहार के लिए तैयार है राज्य सरकार

नए नियम के अनुसार नवरात्रि गरबा खेल आयोजकों आपातकालीन स्थिति के लिए प्रोग्राम प्लेस पर एम्बुलेंस और डॉक्टर मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर खाने स्टालों के पास खाद्य निरीक्षक की मंजूरी होना जरूरी होगा। ऋषिकेश पटेल ने कहा है कि इस बार गुजरात के सबसे महत्वपूर्ण त्योहार के लिए सरकार तैयार है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य से लेकर सुरक्षा तक हर तरह की व्यवस्था की जाएगी।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो